नोटबंदी का खामियाजा: RSS के एक सर्वे ने उड़ा दी मोदी सरकार की नींद, हार सकते है उत्तर प्रदेश के चुनाव?

Rss survey warns modi government, can loose upcoming up elections

Lav Sharma

2017 में आने वाले उत्तर प्रदेश चुनावों में क्या बीजेपी को नोटबंदी महंगी पड़ेगी? क्या बीजेपी का सबसे बड़ा बनिया वोटबैंक नाराज हो गया है? कालेधन वालों को घेरने के लिए मोदी सरकार की कथित सर्जिकल स्ट्राईक का फैसला शायद उन्हीं पर भारी पड़ता नजर आ रहा है। आरएसएस के नोटबंदी पर करवाएं गए एक सर्वे से यह सामने आया है कि बीजेपी का सबसे बड़ा वोटबैंक “छोटा व्यापारी” अब शायद नाराज नजर आ रहा है।

 

छोटे और मध्यम वर्ग के व्यापारियों में कराए गए सर्वे में लगभग 70 प्रतिशत व्यापारियों ने बिजनेस में कमी आने की बात कही हैं। लघु उद्योग भारती के सर्वे से पता चला कि 70 फीसदी व्यापारियों ने माना कि नोटबंदी की वजह से धंधे में 60 फीसदी तक की गिरावट आई है। सरकार बेशक जनता के इस कदम में समर्थन का दावा करती हो, लेकिन जमीनी हकीकत को अगर देखें तो घंटों बाद लाईन में लग कर 2000-2500 रुपए एटीएम से निकल पा रहे हैं। आरएसएस के इस सर्वे ने भी सरकार को एक तरह की चेतावनी ही दी हैं कि अगर जल्द ही नोटबंदी की परेशानी को खत्म नहीं किया गया तो आने वाले चुनावों में मतदाताओं को बीजेपी के अलावा दूसरा विकल्प सोचना पड़ेगा।

 

आरएसएस ने देश के लगभग 400 जिलों में यह सर्वे किया है। साथ ही सर्वे में 57 फीसदी जनता ने यह भी माना है कि इस कदम से भ्रष्टाचार में कोई भी कमी नहीं आई हैं। सरकार कैशलेस होने की बात करती है लेकिन सरकार यह भूल जाती है कि छोटे मजदूर, देहाड़ी पर काम करने वाले लोग या फिर छोटे दुकानदार बिना कैश के अपना खाना पिना नहीं कर सकते हैं।

 

इसी सर्वे में एक बात और भी सामने आई है। 49.5 फीसदी लोगों ने कहा कि वह कैशलेस धंधा नहीं कर सकते। तो वहीं आरएसएस और यूपी बीजेपी के मंत्रियों ने आलाकमान को चुनाव में हार की चेतावनी भी दी है। मोदी सरकार के कालेधन की लड़ाई से कहीं उन्हें ही विधानसभा चुनावों में मुंह की ना खानी पड़े। यूपी के सांसदों ने एटीएम के बाहर लगी कतारों और कैश की कमी होने पर चिंता जाहिर की हैं और इस मामले को बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के सामने भी रखा हैं। गांव, छोटे कस्बों में कैश की कमी होने की वजह से आरएसएस और यूपी बीजेपी के अंदर एक डर भी समा गया हैं। उसी डर में इस सर्वे ने घी का काम कर दिया हैं।

 

लगभग 65 प्रतिशत लोगों ने सर्वे में माना कि नोटबंदी से निपटने में कम से कम 6 महीने लग जाएंगे। इससे पहले भी आरएसएस ने कई बार सरकार के नोटबंदी के फैसले पर अलग सूर पकड़े हैं।

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भले ही नोटबंदी के फैसले के बाद अपनी पीठ थपथपा रहे हैं लेकिन देश में जिस तरह से त्राहिमाम मचा हुआ है उसका खामियाजा आने वाले विधानसभा चुनावों में बीजेपी को भुगतना पड़ सकता हैं और हमारी इस बात को पुख्ता करता है आरएसएस का सर्वे जिसके अनुसार बीजेपी ने अपना व्यापारी वोट बैंक खो दिया हैं। हमारे प्रधानमंत्री मन की बात तो करना पसंद करते है लेकिन शायद जनता के मन की बात प्रधानमंत्री मोदी सुन नहीं पा रहे हैं और इसका जीता जागता उदाहरण है देश में नोटबंदी के कारण 85 से ज्यादा लोगों की मौत हो जाना और पीएम का इस पर एक बार भी बयान नहीं देना।

दिल्ली में बीजेपी को बनिया और पंजाबी से लगता है डर

बहुत लंबे समय से दिल्ली बीजेपी के अध्यक्ष पद की कमान या तो पंजाबी के हाथ में दी जाती थी या फिर बनिया। लेकिन काफी सालों बाद यह कमान एक पूर्वांचल सेलिब्रिटी मनोज तिवारी के हाथ में दी गई है। राजनीतिक विशेषज्ञों के अनुसार अब दिल्ली में बीजेपी के हाथ से बनिया-पंजाबी वोट खिसक चुका है। इसलिए पूर्वाचल कार्ड का दांव खेला जा रहा है।

 

हालांकि बीजेपी यह दावा करती है कि उन्होनें देश के भीतर काले धन पर सर्जिकल स्ट्राईक की हैं लेकिन जितनी बड़ी तादाद में बीजेपी नेताओं के पास नए नोटों की संख्या मिली है उससे विपक्ष भी यह कहने को मजबूर हो चूका है कि सबसे ज्यादा कालाधन बीजेपी नेताओं के पास है और पीएम मोदी को अपने नेताओं के पास जमा कालेधन पर सर्जिकल स्ट्राइक करने की जरूरत हैं। इस राजनीतिक वर्चस्व की लड़ाई में जो सबसे ज्यादा पिसा है वो है इस देश की मासूम जनता। जिसकी तकलीफों पर हर राजनीतिक दल अपनी अपनी रोटी सेक रहा हैं।

  • Show Comments (0)

Your email address will not be published. Required fields are marked *

comment *

  • name *

  • email *

  • website *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

You May Also Like

Russian Economy Minister Dismissed Over Bribery Allegations

500-1000 के नोट की अफरा-तफरी के बीच घूस लेते पकड़े गए वित्तमंत्री!

रूस के वित्त मंत्री घूस लेने के आरोप में बुरी तरह से फंस गए ...

lalu on nitish kumar for cabinet changes

जेडीयू को कैबिनेट में जगह ना मिलने पर लालू ने कसा तंज, कहा पलटूराम को बीजेपी ने ठेंगा दिया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कैबिनेट के तीसरे फेरबदल में जेडीयू को जगह ना मिलने और कार्यक्रम में ...

BJP MLA Vikram Saini Controversial Statement Video

बीजेपी MLA के बिगड़े बोल- जो भारत माता की जय नहीं बोलेगा, गौहत्या करेगा उसके तुड़वा दूंगा हाथ पैर

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री बनने के बाद योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath)  पहली बार गोरखपुर पहुंचे। ...

इस अनोखे तरीके से मनाया गया योगी आदित्‍यनाथ का जन्मदिन, आप भी जानकर हैरान हो जाओगे…

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का 46वांं जन्मदिन है और ऐसे में उनके ...

azam khan statement on yogi

आजम खान ने की बदजुबानी, CM योगी को कहा ‘शैतान, भड़की बीजेपी

अपने बयानों से खबरों में छाए रहने वाले सपा के दिग्गज नेता आजम खान ...

Himachal live

LIVE: हिमाचल प्रदेश में मतगणना शुरु, बीजेपी आगे

हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के रुझान आने शुरु हो गए है। आज पता चल ...