मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान और तेलंगाना के चुनाव परिणामों की ये हो सकती है तस्वीर…

5 राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों को साल 2019 के लोकसभा चुनावों का सेमीफाइनल माना जा रहा है। हिन्दी पट्टी के तीन राज्यों मध्यप्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ के परिणाम काफी हद तक अगले साल होने वाले लोकसभा चुनावों के बारे में संकेत दे सकते हैं। इन राज्यों में क्या होगा, इन पर सभी की नजरें टिकी हैं। लेकिन नतीजा क्या होगा, इसके लिए 11 दिसंबर तक का इंतजार करना होगा।

लेकिन कुछ ओपिनियन पोल इन राज्यों के विधानसभा चुनावों के बारे में अलग-अलग भविष्यवाणी कर रहे हैं। हमने इन सभी ओपिनयन पोल का औसत निकाल कर तस्वीर का आकलन करने की कोशिश की है। सबसे पहले बात करते हैं मध्य प्रदेश की। तो मध्यप्रदेश में विधानसभा की 230 सीटें हैं। जीत कर सरकार बनाने वाला जादुई बहुमत का आंकड़ा 116 का है। यहां पर अगर पोल ऑफ पोल्स की बात करें तो बीजेपी को 126, कांग्रेस 97 अन्य को सात सीटें मिलने की संभावना है। यानी की बीजेपी में शिवराज सिंह चौहान एक बार फिर वापसी कर सकते हैं।

वहीं अगर बात करें राजस्थान की तो यहां पर हर 5 साल में सरकार बदलने का रिवाज रहा है। राजस्थान में विधानसभा की 200 सीटें हैं और बहुमत के लिए 101 सीटों की जरूरत है। माना जा रहा है कि इस राज्य का रिवाज बरकरार रहेगा और कांग्रेस को 129 सीटें मिलने की संभावना है तो वहीं पर बीजेपी को 63 सीटों के साथ ही संतोष करना पड़ेगा।

इसके अलावा छत्तीसगढ़ में बीजेपी 2003 से सत्ता में काबिज है। लेकिन यहां पर बीजेपी सत्ता से बाहर जाती दिख रही है। छत्तीसगढ़ में विधानसभा की 90 सीटें हैं और यहां बहुमत का आंकड़ा 46 है। माना जा रहा है कि कांग्रेस को 47 और बीजेपी को 39 सीटें मिल रही है और अन्य के खाते में चार सीटें जाने की संभावना है।

rajasthan budget presented in assembly

तेलंगाना में टीआरएस की वापसी संभव मानी जा रही है। तेलंगाना में 119 सीटें हैं और बहुमत का आंकड़ा 60 का है। माना जा रहा है कि टीआरएस को 85 सीटें जबकि कांग्रेस को 18 सीटें मिलने की आशंका है। एआईएमआईएम को 7 जबकि बीजेपी को 5 सीटें मिलने वाली है। गौरतलब है कि इन राज्यों में चुनाव के नतीजे 11 दिसंबर को आने है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.