नाम ऋषभ पंत, काम दुश्मनों के छक्के छुड़ाना, पढ़ें पूरी रिपोर्ट…

Sports

वैसे तो भारतीय टीम में कई विकेटकीपर बल्लेबाज आये और गए। लेकिन ऋषभ पंत एक ऐसा नाम है, जिसमे ये ठान लिया है कि वो अपना नाम भारतीय टीम के इतिहास में सुनहरे अक्षरों से लिखेगा। जी हां ऐसा ही कुछ सिर्फ 21 और 92 दिन के ऋषभ के रिकॉर्ड बोलते हैं। तो आइये जानते हैं कि ऐसा कौन सा रिकॉर्ड है, जिसने ऋषभ पंत को इन उचाईयों पर लाकर खड़ा कर दिया है :-

आपको बता दें कि भारत के युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी टेस्ट के दूसरे दिन शतक जमाकर इतिहास रच दिया है। महज 21 साल के ऋषभ पंत ने 137 गेंदों में 8 चौके की मदद से अपने टेस्ट करियर का दूसरा शतक लगाया। अहम बात ये है कि ऋषभ ने दोनों टेस्ट शतक एशिया से बाहर लगाए हैं। शतक के साथ ही ऋषभ ने रिकार्ड्स की भी झड़ी लगा दी है।

ऑस्ट्रेलिया में भारत की तरफ से पहला शतकवीर विकेटकीपर बल्लेबाज बने पंत 

आपको बता दें कि अब तक भारत के किसी भी विकेटकीपर बल्लेबाज ने ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट खेलते हुए शतक नहीं बनाया था और ऐसा करने वाले ऋषभ पंत भारत के पहले बल्लेबाज बन गए है। यही नहीं, पंत ऑस्ट्रेलियाई जमीन पर शतक जमाने वाले एशिया के भी पहले विकेटकीपर बल्लेबाज बने।

टेस्ट सीरीज में 200 से अधिक रन और 20 से अधिक कैच

ऋषभ पंत एक टेस्ट सीरीज में 200 से अधिक रन और 20 से अधिक कैच लेने वाले एशिया के पहले विकेटकीपर बने। उन्होंने मौजूदा सीरीज में कमाल का प्रदर्शन करते हुए यह उपलब्धि हासिल की।

मोइन खान और मुश्फिकुर रहीम की बराबरी 

आपको बता दें कि एशिया के बाहर सबसे ज्यादा टेस्ट शतक जमाने के मामले में ऋषभ पूरी तरह से मोइन खान और मुश्फिकुर रहीम के साथ ऊपर की लिस्ट में पहुंच गए है। इन तीनों एशियाई विकेटकीपर बल्लेबाजों ने एशिया से बाहर दो-दो टेस्ट शतक जमाए हैं।

Leave a Reply