गाय के नाम पर इंसानों की हत्या और काला हिरण की हत्या पर जेल

जानवरों की हत्या आज सबसे बड़ा मुद्दा बना हुआ है। जो रोज सुर्खियां बटोरता है। यहां तक की सीएम योगी से लेकर मनोहर लाल खट्टर तक भी जानवरों की रक्षा के लिए कई अहम कदम उठाते हुए नजर आए हैं। हाल ही में काला हिरण मामले में प्रसिद्ध कलाकार सलमान खान को 5 साल के कारावास की सजा हुई है और इस बात से यह पता चलता है कि जानवरों की रक्षा को लेकर हमारा कानून कितना सख्त होता जा रहा है।

इसके साथ ही हमारे सामने कई ऐसे मामले भी सामने आए है जब गाय के नाम पर कुछ लोगों ने इंसानों को ही मार दिया और वो कभी भी पुलिस की पकड़ में नहीं आ पाए और न ही उन्हें सजा हुई। इस बात से यह पता चलता है कि हमारा कानून इंसानों के लिए कमजोर होता जा रहा है।

गाय के नाम पर आजकल कई दबंग समुदाय के लोग बेकसूर इंसान को भी मार देते है लेकिन फिर भी उनके उपर कोई भी केस नहीं हो पाता। इससे प्रसाशन और सरकार पर सवाल उठना भी लाज्मी है। आखिर कब तक बेकसूर लोग जानवरों के नाम पर बेकसूर और मासूम इंसानों को मारते रहेंगे। फिर भी कब तक ये सभी सांप्रदाइक गुंड़े सड़कों पर खुले आम घूमते रहेंगे।

जानवरों की हत्या करने वालों के खिलाफ अदालत को अपना रूख सख्त रखना चाहिए इसमें कुछ बी गलत नहीं है लेकिन साथ ही प्रसाशन को इंसानों की हत्या के लिए भी कुछ सख्त कानून बनाने की आवश्यक्ता है। गाय के नाम पर इंसानों की हत्या और काला हिरण की हत्या पर जेल ये तो प्रसाशन की ही कमी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.