पूर्व एयर चीफ मार्शल एवाई टिपनिस बोले- ‘अगर बालाकोट में मिराज के बदले 12 राफेल जाते तो PAK में हाहाकार मच जाता’

News

भारतीय वायुसेना की ओर से पीओके में की गई एयर स्ट्राइक पर देश की सभी विपक्षी पार्टियां सवाल उठा रही है। साथ ही, एयर स्ट्राइक के सबूते मांग रही है। लेकिन, हमारी भारतीय वायुसेना पाकिस्तान को जवाब देने के लिए सक्षम है। इन्हीं सवालों को लेकर एक निजी चैनल ने कार्यक्रम का आयोजन किया। जिसमें पूर्व सेनाध्यक्ष जनरल बिक्रम सिंह और पूर्व एयर चीफ मार्शल एवाई टिपनिस भी शामिल हुए।

बता दें कि कार्यक्रम के दौरान ए वाई टिपनिस ने लड़ाकू विमान राफेल की अहमियत बताई। उन्होंने कहा कि आज हमारी हवाई ताकत जरूरत से कम है। हमें 42 स्क्वाड्रन की जरूरत है, लेकिन हमारे पास मात्र 32 स्क्वाड्रन हैं और अगले कुछ सालों में यह और भी कम हो जाएंगे। राफेल की जरूरत हमें इसलिए है क्योंकि यह अमेरिका के एफ-35 के मुकाबले का विमान है। उन्होंने आगे कहा कि बालाकोट में आतंकी कैंपों पर कार्रवाई के लिए 12 मिराज के बदले अगर 12 राफेल गए होते तो पाकिस्तान में हाहाकार मच जाता। आज राफेल की सख्त जरूरत है और एक दो नहीं, पूरे 36 राफेल एक साथ वायुसेना को चाहिए।

ए वाई टिपनिस ने बताया कि जिस तरह भारतीय वायुसेना की कार्रवाई के जवाब में पाकिस्तान के 24 लड़ाकू विमान भारत के अंदर घुस आए थे। अगर उस दिन हमारे पास राफेल होता तो उनके 12 विमान भी वापस नहीं जा पाते। टिपनिस की मानें तो पाकिस्तानी साजिशन उस दिन कश्मीर पर हमला करने आए थे, लेकिन हमने कोशिश नाकाम कर दी। एयर स्ट्राइक से पाकिस्तान को कितना नुकसान हुआ, इस सवाल के जवाब में एयर मार्शल एवाई टिपनिस ने कहा कि पाकिस्तान लगातार हमारे खिलाफ युद्ध चला रहा है और आतंक फैला रहा है।

वहीं, पूर्व सेना प्रमुख जनरल बिक्रम सिंह ने कहा कि हमें पाकिस्तान के खिलाफ कार्रवाई जारी रखनी होगी। इसके बाद पाकिस्तान कहना शुरू करेगा कि कश्मीर में जैश-ए-मोहम्मद की जगह हिज्बुल-मुजाहिद्दीन आतंक फैला रहा है। इसलिए हमें इनके घर में घुसकर मारना होगा। इनके ट्रेनिंग सेंटर तबाह करने ही होंगे।

Leave a Reply