मनोहर पर्रिकर के जीवन से जुड़ी कुछ ख़ास बातें, सड़क किनारे बैठकर पीते थे चाय, पहनते थे हवाई चप्पल

News

देश की राजनीति में कुछ ही गिने चुने ऐसे नेता होते हैं जो साधारण तरीके से जीवन जीते हैं और जिनकी छवि साफ-सुथरी होती है। उन्हीं नेताओं में से एक थे गोवा के सीएम मनोहर पर्रिकर। जिनका रविवार को गोवा में उनके आवास पर कैंसर से लड़ते हुए निधन हो गया। पर्रिकर के निधन के बाद से देशभर में शोक की लहर है। अपनी मेहनत के दम पर पर्रिकर ने अपनी अलग ही पहचान बनाई थी। पर्रिकर देश के पहले ऐसे मुख्ममंत्री थे, जो आईआईटी डिग्री धारी थे। राजनीति में उनकी साफ छवि के चलते उनके कई प्रशंसक थे। आज हम आपको बताएंगे पर्रिकर से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें।

गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर अपनी सादगी के लिए जाने जाते थे। पर्रिकर को अक्सर स्कूटर पर यात्रा करने वाले नेता के तौर पर जाना जाता था। वहीं, मनोहर पर्रिकर जब रक्षा मंत्री थे तो गोवा से दिल्ली आकर गेट नंबर-4 पर संसद भवन में पत्रकारों से कहते थे घर पर आओ, चाय पिलाऊंगा लेकिन ख़बर नहीं बताऊंगा, क्योंकि मैं संवेदनशील मंत्रालय संभाल रहा हूं।

मनोहर पर्रिकर मुख्यमंत्री बनने वाले देश के पहले आइआइटियन थे। साल 1978 में उन्होंने आईआईटी बांबे से मेटलर्जिकल में इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी की थी। साल 2001 में पर्रिकर को आईआईटी बांबे ने डिस्टिंग्विस्ड एल्यूमिनी अवॉर्ड से सम्मानित किया गया। इसके अलावा पर्रिकर आधार कार्ड के जनक नंदन नीलेकणी के सहपाठी भी रहे। पर्रिकर फिलहाल गोवा के मुख्यमंत्री हैं इससे पहले उन्हें मोदी सरकार में रक्षा मंत्री का जिम्मा सौंपा गया था।

मनोहर पर्रिकर से जुड़ी कुछ खास बातें…

  • मनोहर पर्रिकर सरल व सौम्य, शांत स्वभाव के व्यक्ति थे।
  • मनोहर पर्रिकर भारत के पहले आईआईटी शिक्षित मुख्यमंत्री बने थे।
  • पर्रिकर धूम्रपान नहीं करते थे।
  • पर्रिकर गोवा के मुख्यमंत्री रहते हुए स्कूटर से साधारण व्यक्ति की तरह ऑफिस जाते थे।
  • मनोहर पर्रिकर को लोग स्कूटर वाले सीएम कहकर भी बुलाते थे।
  • पर्रिकर अधिकतर हॉफ शर्ट ही पंसद करते थे।
  • पर्रिकर वीआईपी रेस्टोरेंट व पांच सितारा होटलों की बजाय सड़क के किनारे लगे फुटपाथ पर चाय और नाश्ता किया करते थे।

Leave a Reply