कहीं भी दिखे किन्नर तो बोल दे ये 2 शब्द, तुरंत बदल जाएगी आपकी किस्मत

हमारे समाज में महिला औ पुरूष के अलावा भी एक और वर्ग होता है जिसे किन्नर के नाम से जाना जाता है। लोग किन्नरों के रहन-सहन से लेकर, किन्नरों की जिंदगी के बारे में जानने के लिए काफी उत्सुक रहते है और साथ ही यह एक ऐसा विष्य भी है जिसके बारे में लोग खुलकर बात करना भी पसंद नहीं करते है। यहीं वजह है कि किन्नरों के बारे में लोग आज भी खुलकर बात नहीं करते। ऐसा देखा जाता है कि घर में जब भी किसी का जन्म हो या फिर विवाह समारोह हो  इन सभी शुभ अवसरों पर बधाई लेने आते है। इन्हें इनके तालियों से और इनकी आवाज से कोई भी आसानी से पहचान लेता है कि ये किन्नर है। हमारे यहां पर िन्हें कई नामों से जाना जाता है, जैसे किन्नर, हिजड़ा और न जाने क्या-क्या।

किसी भी आम आदमी से जब यह पैसे मांगने आते है तो आम आदमी इनका विरोध नहीं करता और चुपचाप पैसे दे देता है। ऐसा क्यों? शायद इसलिए भी क्योंकि बचपन से हमें बताया जाता है कि किन्नरों की बद्दुआ नहीं लेनी चाहिए। किन्नरों की दुनिया जितनी अलग है, इनके संसकार और रीति-रिवाज भी उतने ही अलग होते है। किन्नर समुदाय खुद को मंगलमुखी समझते है इसलिए वह सिर्फ विवाह और जन्म समारोह में ही भाग लेते है। मरने के बाद भी किन्नर मातम नहीं मनाते बल्कि खुशियां मनाते है कि इस जन्म से पीछा छूट गया।

इनके नाम के पीछे भी एक विशेष अर्थ छुपा हुआ है। किन्नर नाम को दो भागों में बांटा जाए तो इसका अर्थ है ‘किं+नर’ जिसका मतलब होता हैयोनि और आकृति पूर्णत: मनुष्य की नहीं मानी जाती। शास्त्रों की माने तो किन्नरों के पैदा होने के दो प्रवाद होते हैं – एक तो ये कि वह ब्रह्मा की छाया यानि की उनके पैर के अंगूठे से उत्पन्न हुए और दूसरा यह कि अरिष्टा और कश्यप उनके आदिजनक थे। ऐसा भी माना जाता है कि हिमालय का पवित्र शिखर कैलाश किन्नरों का प्रधान निवासस्थान था, जहां रहकर वह भोलेनाथ की सेवा किया करते थे।

किन्नरों से जुड़ी आप कई बातें जानते होंगे लेकिन एक बात ऐसी भी है जो शायद आप नहीं जानते होंगे। आज हम आपको उन दो शब्दों के बारे में बताने जा रहे है जो अगर आप जब किन्नर पैसे लेकर जा रहे हो तब बोल देंगे तो आपकी किस्मत चमक जाएगी। ऐसा करने से आपको धन लाभ होगा और आपकी धन से जुड़ी सारी समस्याएं खत्म हो जाएगी। जब भी किन्नर आपके घर से पैसे लेकर जाएं तो आप बस ये कह बोले ‘और आइएगा’। ये वो दो शब्द हैं  जो देखने में साधारण है लेकिन ये बेहद चमत्कारी सिद्ध होते है।

Tags:

  • Show Comments (0)

Your email address will not be published. Required fields are marked *

comment *

  • name *

  • email *

  • website *

You May Also Like

Anupam Kher tweeted for BJP win in UP-Wikileaks4india Report

BJP की जीत पर बोले अनुपम खेर- देश को विकास पसंद है, बकवास नहीं

विधानसभा चुनाव में BJP एक ऐतिहासिक जीत की ओर अपने कदम बढ़ा रहा है, ...

dev patel missed to win oscars award 2017

ऑस्कर में छाई ‘ला ला लैंड’ की धूम, बेस्ट फिल्म बनी ‘मूनलाइट’

फिल्म जगत के सबसे बड़े सम्मान ऑस्कर अवॉर्ड में फिल्म ‘ला ला लैंड’ की ...

shradhha-kapoor-was-in-live-in-relation

जानिए: इन दिनों श्रद्धा कपूर किसके साथ गुजार रहीं हैं रातें?

बॉलीवुड में अपनी एक्टिंग से सभी का दिल जीतने वाली एक्टर्स श्रद्धा कपूर आजकल ...