हम सब इंसान हैं, मशीन नहीं- गांगुली

News, Sports

टीवी शो ‘कॉफी विद करण’ में क्रिकेटर्स हार्दिक पंड्या और केएल राहुल द्वारा महिलाओं पर किए गए बयान को लेकर पूरे देश में विवाद है। हार्दिक और राहुल की ना सिर्फ निंदा हो रही है, बल्कि उन्हें टीम से भी  बाहर कर दिया गया है। मुंबई में फिल्म 22 यार्ड्स के ट्रेलर लांच के दौरान इवेंट में शामिल हुए भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सौरभ गांगुली से जब इस मामले में पूछने की कोशिश की तो उनका कहना था कि उन्होंने यह एपिसोड नहीं देखा है और साथ ही गांगुली ने यह भी बताया कि वो टीवी देखते से ज्यादा अपनी बेटी के साथ समय बिताना ज्यादा पसंद करते हैं।

ख़बरों के मुताबिक किसी निजी चैनल ने उनसे ये जानने की कोशिश की कि क्रिकेट को एक जेंटलमैन गेम समझा जाता है, ऐसे में उनके बयान को भी गंभीरता से लिया जाता है। लेकिन यंगस्टर्स क्रिकेट इस बात को नहीं समझ रहे हैं, जो दोनों क्रिकेटर ने किया है। एक सीनियर होने के नाते वह उन्हें क्या कहना चाहेंगे? इस पर सौरभ गांगुली ने अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि गलतियां हो जाती हैं और उन्हें भी इस बात का एहसास है। गांगुली ने आगे कहा कि मुझे पूरा भरोसा है कि इस गलती के बाद वह और एक अच्छे और नेक इंसान के रुप में बाहर आएंगे। हम सभी इंसान हैं। हम मशीन नहीं हैं कि हर बार सबकुछ परफेक्ट ही आएगा।

गांगुली ने आगे कहा कि इस बात का अहसास है कि गलती हुई है और वह यह मान भी रहे हैं। वह भी एक रिस्पॉन्सिबल ह्यूमन बीइंग हैं और ऐसा कई बार होता है कि आप इस बात को बहुत दूर तक ले जाने की कोशिश नहीं की जानी चाहिए। ‘लोग गलतियां करते हैं, मुझे पूरा भरोसा है जिसने भी गलती की है उसे इसका अहसास होगा और वो अच्छा इंसान बनकर निकलेगा, उन्होंने कहा, ‘वो रोल मॉडल हैं लेकिन उन पर हमेशा अच्छा प्रदर्शन करने का प्रेशर रहता है। कुछ बातें हो जाती हैं।

Leave a Reply