आज श्रीलंका का है बुरा हाल लेकिन 20 साल पहले भारत के खिलाफ ही रचा था ये इतिहास

by Taranjeet Sikka Posted on 72 views 0 comments
20 years back today srilanka scored 952 runs

भारत और श्रीलंका के बीच आज दूसरा टेस्ट खेला जा रहा है भारत की स्थिति श्रीलंका की तुला में काफी मजबूत नजर आ रही है। लेकिन आज ही के दिन 20 साल पहले भारत और श्रीलंका के बीच एक टेस्ट मैच खेला गया था। ये मैच कोई आम मैच नहीं था। इस मैच में श्रीलंका ने टेस्ट का एक ऐसा रिकॉर्ड बनाया था जो आज तक कभी नहीं टूट पाया था। इसी टेस्ट मैच में भारत के खिलाफ श्रीलंका ने टेस्ट क्रिकेट के इतिहास का सर्वश्रेष्ठ स्कोर बनाया था। जिसके पीछे हाथ था श्रीलंका के स्टार बल्लेबाज सनथ जयसूर्या और रौशन महनमा का। इन दोनों की बदौलत श्रीलंका इस मैच में 952 रन बना पाई थी। जो अब तक का टेस्ट मैच का सबसे ज्यादा स्कोर है। सनथ जयसूर्या ने इस मैच में 340 और रौशन ने 225 रन बनाए थे।

 

भारत ने पहले बल्लबाजी कर खड़ा किया था विशाल स्कोर

दोनों देशों के बीच खेले गए इस मैच में भारत ने टॉस जीता था। जिसके बाद भारत पहले बल्लेबाजी करने के लिए आया था। भारत ने खराब शुरुआत करते हुए भी मैच में एक अच्छा स्कोर खड़ा कर दिया था। अपनी पारी में सिद्धू ने 111, सचिन तेंदुलकर ने 143 और अजहरुद्दीन ने 126 रनों की अच्छी पारी खेली जिसकी बदौलत टीम का स्कोर 537 पहुंच गया।

 

बल्लेबाजी करने उतरी श्रीलंका

भारत के विशाल स्कोर के सामने श्रीलंकाई टीम की भी शुरुआत अच्छी नहीं रही। श्रीलंका ने अपना पहला विकेट सिर्फ 39 रन पर गंवा दिया था। लेकन इसके बाद जयसूर्या और महानमा ने टीम को संभाला और दोनों बल्लेबाजों ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए भारतीय खिलाड़ियों को पूरी तरह से थका दिया था, इन दोनों बल्लबाजों के सामने भारतीय गेंदबाजों ने सरेंडर कर दिया था।

इन दोनों बल्लेबाजों ने 2 दिन बल्लेबाजी तक लगातार बल्लेबाजी की थी। इस मैच में जयसूर्या ने अपना तिहरा शतक जड़ा तो वहीं रौशन महानमा ने दोहरा शतक लगाया। इन दोनों बल्लेबाजों ने तीसरे विकेट के लिए शानदार 576 रन बनाए। इस रिकॉर्ड को भी टूटने में 9 साल लग गए थे। इन दोनों के अलावा अरविंद डी सिल्वा ने भी 126 रन बनाए थे।

भारत ने इस्तेमाल किए 8 गेंदबाज

भारतीय टीम ने गेंदबाजी के लिए 8 गेंदबाज आजमाए। इस मैच में भारतीय टीम के 2 धुरंधर गेंदबाजों ने 200 से ज्यादा तो वहीं एक गेंदबाज ने 195 रन दिए थे। वेंकटेश प्रसाद ने 24 ओवर में 88 रन, कुरुविला ने 74, आरके चौहान ने 276 रन, अनिल कुंबले ने 223 रन, निलेश कुलकर्मी ने 195, सौरव गांगुली ने 53 रन दिए थे। इनके अलावा सचिन और द्रविड़ ने भी इस मैच में 2-2 ओवर डाले थे।

 

5 दिनों तक चले इस मैच में कोई भी नतीजा नहीं निकल पाया था। जहां भारत ने पहली पारी में 537 रन बनाए तो वहीं श्रीलंका ने 952 रनों का स्कोर किया था। इस मैच में दोनों टीमों ने सिर्फ एक ही पारी में बल्लेबाजी की थी और मैच को बेलतीजा घोषित किया गया था।

Comments


COMMENTS

comments