Press "Enter" to skip to content

ये अद्भूत रिकॉर्ड बनाते है माही को भारत का सफल कप्तान

Spread the love

आज पूरा देश भारतीय टीम के दिग्गज पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का 37वां जन्मदिन मना रहा है। 7 जुलाई 1981 को ही महेंद्र सिंह धोनी का जन्म रांची में हुआ था और अब तक एमएस धोनी टीम इंडिया के अब तक के सबसे सफल कप्तानों में गिने जाते है। बतौर कप्तान शायद ही कोई ऐसा रिकॉर्ड बचा होगा जो इस कद्दावर खिलाड़ी के खाते में न आया हो। आज उनके जन्मदिन के अवसर पर हम आपको उनसे जुड़ी रोचक बातें बताने जा रहे हैं।

1. महेंद्र सिंह धोनी तीसरे ऐसे खिलाड़ी है जिन्होंने विकेट के पीछे से सबसे ज्यादा खिलाड़ियों को अपनी विकेट किपिंग का शिकार बनाया है।

2. आपको बता दें कि धोनी पहले ऐसे कप्तान हैं जिन्होंने आईसीसी के तीन सबसे बड़े ईवेंट अपने नाम किए हैं और इन ईवेंट में विश्व कप (2011), टी-20 विश्व कप 2007 और चैंपियंस ट्रॉफी (2013) शामिल हैं।

dhoni will purchase team in pro kabaddi league

3. इसके साथ ही बताया जाता है कि भारतीय टीम के पूर्व कप्तान एमएस धोनी वन-डे क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी हैं और ये उनका एक बहुत ही खास रिकॉर्ड है जो उन्होंने अपने नाम किया है। अभी तक धोनी ने कम से कम 217 छक्के जड़े हैं।

4. इतना ही नहीं महेंद्र सिंह धोनी ने वर्ल्ड कप 2011 के फाइनल में श्रीलंका के खिलाफ जिस बल्ले से विजयी शॉट खेला था, वहीं बल्ला कुछ समयय के बाद करीब 72 लाख रुपए में बेचा गया था।

5. कहा जाता है कि धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया ने टेस्ट क्रिकेट की एक ऐसी पारी खेली जिसमें भारत ने सबसे ज्यादा रन बनाने का भारतीय रिकॉर्ड बनाया था।

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.