Press "Enter" to skip to content

जानिए: क्या विराट आपसी झगड़े को भुला गंभीर को प्लेइंग इलेवन में देंगे जगह?

Spread the love

टीम इंडिया से लंबे समय से बाहर चल रहे सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर के लिए बीते मंगलवार का दिन खुशियों भरा रहा। गौतम को न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए टीम इंडिया में शामिल कर लिया गया है, गौतम को सलामी बल्लेबाज के एल राहुल के चोटिल होने के चलते टीम में शामिल गया है। दिल्ली के इस सलामी बल्लेबाज के अचानक टीम इंडिया में चुने जाने को लेकर कई तरह के सवाल उठ रहे हैं, गौरतलब है कि घरेलू टूर्नामेंट दिलीप ट्रॉफी में शानदार प्रदर्शन करने के बाद भी उन्हे इस सीरीज के लिए टीम इंडिया में जगह नहीं मिली थी।

क्या विराट के चलते नहीं हुआ था गंभीर का चयन ?

ऐसा माना जा रहा हैं कि टीम इंडिया के मौजूदा टेस्ट कप्तान विराट कोहली के चलते ही टीम इंडिया में गंभीर का चयन नहीं हुआ था। इस बात में कितनी सच्चाई ये तो नहीं पता लेकिन इतना तो साफ है कि विराट कोहली और गंभीर के निजी रिश्ते काफी खराब है, दिल्ली के इन दोनो धुरंधरों के रिश्तों के बिगड़ने की शुरूआत आईपीएल 2013 के दौरान हुई थी जब ये दोनों आपस में मैदार पर भिड़ गए थे, इस मामले के बाद इन दोनों के रिश्तों में हमेशा ही खटास देखने को मिली। जब भी गंभीर और विराट का आमना- सामना हुआ दोनों ने ही एक दूसरे से दूरी बनाना उचित समझा। विराट के अलावा गौतम के पूर्व टेस्ट कप्तान महेंद्र सिंह धोनी से भी रिश्ते काफी खराब रहें है

कोच कुंबले का गंभीर को समर्थन

टीम इंडिया में गौतम गंभीर के चयन की मुख्य वजह कोच अनिल कुंबले को भी माना जा रहा है। सूत्रों के मुताबिक दिलीप टॉफी में शानदार प्रदर्शन करने पर कुंबले ने गंभीर के खेल की काफी तारीफ की थी। ऐसा माना जा रहा है कि कोच अनिक कुंबले की राय में गंभीर के टीम में आने से ना सिर्फ टीम इंडिया की बल्लेबाजी मजबूत होगी बल्कि उनके अनुभव का भी टीम इंडिया को फायदा मिलेगा। गंभीर ने अपना आखिरी टेस्ट मैच साल 2014 में इंगलैंड के खिलाफ खेला था।

टीम इंडिया में चयन की खबर से भावुक हुए गंभीर

कुछ दिन पहले सेलेक्टर्स की अनदेखी का शिकार हुए गौतम गंभीर को जैसे ही पता चला कि उन्हे टीम इंडिया में चुन लिया गया वो अपनी भावनाओं को छुपा नहीं सके। गंभीर ने बेहद भावुक अंदाज में ट्विट के जरिए अपनी भावनाएं व्यक्त की। गंभीर ने कहा कि देश के लिए खेलने से बेहतर और कुछ भी नहीं हो सकता,साथ ही गंभीर ने बीसीसीआई और अपने उन प्रशंसकों का भी शुक्रिया अदा किया जिन्होने मुश्किल समय में उनका साथ दिया।

वीरू ने भी दी बधाई

ट्विटर पर हमेशा ही सक्रिय रहने वाले भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने अलग ही अंदाज में गौतम को बधाई दी, सहवाग ने कहा कि मैं गौतम गंभीर का बहुत बड़ा समर्थक नहीं रहा हूं लकिन टीम इंडिया में गौतम के चुने जाने पर मैं उन्हे ढेर सारी शुभकामनाएं देता हूं।

क्या गंभीर को प्लेइंग इलेवन में मिलेगी जगह ?

गंभीर के अचानक टीम इंडिया में हुए चयन के बाद अब सबसे बड़ा सवाल जो उठ रहा है वो ये कि क्या उन्हे कोलकाता में न्यूजीलैंड के खिलाफ 30 नवंबर से शुरू हो रहे दूसरे टेस्ट मैच में प्लेइंग इलेवन में जगह मिलेगी। गंभीर के घरेलू प्रदर्शन को देखते हुए टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन में उन्हे शामिल किए जाने की प्रबल संभावनाएं नजर आ रहीं है। गंभीर के फेवर में एक और बात जाती हुई दिखाई दे रही है और वो है सलामी बल्लेबाज शिखर धवन की खराब फॉम। लंबे समय से खराब फॉम में चल रहे शिखर को उनकी खराब बल्लेबाजी के चलते कानपुर में हुए पहले टेस्ट में टीम में शामिल नहीं किया गया था। एक सलामी बल्लेबाज के तौर पर गंभीर का घरेलू क्रिकेट में किया गया शानदार प्रदर्शन शिखर धवन पर भारी पड़ सकता है।

टीम इंडिया में गंभीर के आचानक हुए चयन और इससे पहले उनके टीम में नहीं चुने जाने वो लेकर कई तरह के कयास लगाए जा रहे हैं। टीम इंडिया के टेस्ट कप्तान विराट कोहली का गौतम की टीम में वासपी को लेकर क्या रूख होता है इस पर कुछ भी कहना अभी जल्दबाजी होगी, लेकिन ये देखना दिलचस्प होगा कि क्या कप्तान विराट गंभीर को प्लेइंग इलेवन में खिलाकर टीम के हित में फैसला लेते हैं या अपने शराब रिश्तों को आगे बढ़ाते हुए उन्हे उन्हे टीम से बाहर रखते हैं।

More from SportsMore posts in Sports »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.