Press "Enter" to skip to content

2026 फीफा विश्व कप में भारत के पास भी होगा खेलने का मौका, जानें कैसे कर पाएगी टीम इंडिया क्वालीफाई

Spread the love

2018 फीफा विश्व कप का आगाज बहुत ही शानदार तरीके से हो रहा है। भारत में भी इसका खासा असर नजर आने वाला है। पूरे देश के अंदर मेसी, रोनाल्डो, नेयमार, जैसे बड़े बड़े नामों के लिए लोगों की दीवानगी सिर चढ़ कर बोलने वाली है। तो वहीं जहां 2018 विश्व कप का पूरा रोमांच जोरों पर हैं। तो वहीं 2026 विश्व कप की अभी से तैयारियां होनी शुरु हो गई है।

2020 विश्व कप के लिए उत्तर अमेरिका को मेजबानी करने के लिए चुना गया है। उत्तर अमेरिका के देश अमेरिका, मेक्सिको और कनाडा को साल 2026 फीफा विश्व कप की मेजबानी करने का मौका दिया गया है। बुधवार को फीफा विश्व कप की 2018 की पूर्व संंध्या पर वोटिंग के जरिये नॉर्थ अमेरिका ने मोरक्को को हराकर मेजबानी के अधिकार हासिल किए हैं।

आपको बता दें कि वोटिंग में उत्तर अमेरिका के पक्ष में 134 और मोरक्को को 65 वोट मिले हैं। 2026 विश्व कप में कई नई चीजें देखने को मिल सकती हैं जिसमें सबसे बड़ी चीज ये हो सकती है कि 2026 विश्व कप में 32 की जगह पर 48 टीमें हिस्सा लेंगी। यानी की 16 नई टीमों को उस विश्व कप में खेलने का मौका मिलेगा।

खेल सकेगा भारत भी

आपको बता दें कि इन 16 नई टीमों में भारत के लिए एक अच्छी खबर ये आ रही है कि अगर आने वाले सालों में भारत फुटबॉल पर खास ध्यान दे तो वो इस विश्व कप में क्वालिफाई कर सकता है, क्योंकि 16 टीमों के बढ़ जाने से भारत के लिए भी दरवाजा खुल सकता है। आपको बता दें कि भारत आज तक सिर्फ एक बार ही विश्व कप के लिए साल 1952 में क्वालिफाई कर पाया था लेकिन विश्व कप खेलने में असमर्थ रहा था।

इस मेजबानी में एक दिलचस्प बात ये भी है कि ऐसा पहली बार होगा कि विश्व कप तीन देशों में आयोजित किया जाएगा। जहां अमेरिका में 80 में से 60 मुकाबले खेले जाने हैं तो वहीं कनाडा और मेक्सिको में 10-10 मुकाबले खेले जाने हैं। उधर मोरक्कों की अगर बात करें तो ये 5वीं बार है जब मोरक्को को मेजबानी करने का मौका नहीं मिल पाया है और वो फीफा विश्व कप की मेजबानी करने से चूक गया है।

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.