कहीं टीम इंडिया के नंबर-1 के ताज पर फिर न जाएं पानी

by Taranjeet Sikka Posted on 0 comments
india vs south africa

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच चल रही 6 मैचों की वनडे सीरीज का 5वां मुकाबला आज खेला जाना है। चौथे वनडे में हार का सामना कर चुकी भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका को हराकर पहली बार इस टीम के खिलाफ उसके घर में कोई द्विपक्षीय सीरीज जीतने का रिकॉर्ड बनाने की कोशिश में है।

भारत ने 6 मैचों की सीरीज के पहले तीन मैचों में धमाकेदार जीत दर्ज की लेकिन चौथे वनडे मैच में मेजबान ने वापसी की और सीरीज को बराबरी पर खत्म करने की उम्मीदों को जिंदा रखा है। पिछले कुछ सालों में दक्षिण अफ्रीका में भारत का रिकॉर्ड खराब रहा है, लेकिन विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम इसे बदल सकती है। लेकिन बारिश कहीं टीम की जीत में दिक्कत न पैदा कर दें और पिछले मैच जैसी स्थिति न बन जाएं।

वहीं दूसरी तरफ सीरीज शुरु होने से पहले से ही कहा जा रहा था कि अगर भारत को वनडे रैंकिंग में नंबर-1 पर काबिज होना है तो उसे इस सीरीज में 4 मैच जीतने होंगे और अगर आज का मैच भारत के हक में नहीं आता है तो 16 तारीख को होने वाला मैच भारत को हर हाल में जीतना होगी सीरीज और नंबर-1 के ताज दोनों पर कब्जा करने के लिए।

साल 2013-14 के दौरान हुई वनडे सीरीज में भारत को दक्षिण अफ्रीका के हाथों 0-2 से हार का सामना करना पड़ा था। साल 2010-11 में हुई सीरीज में मेहमान टीम ने दक्षिण अफ्रीका को कड़ी टक्कर दी थी, लेकिन भारतीय टीम 2-3 से सीरीज हार गई। लेकिन आज के मैच के लिए मौसम विभाग ने शहर में बारिश होने का अनुमान लगाया है, जिससे टीम संयोजन पर असर पड़ सकता है, क्योंकि दोनों कप्तान मौसम के मिजाज को देखते हुए अपने अंतिम ग्यारह का चयन करना चाहेंगे।

भारतीय बैटिंग की बात करें तो कोहली और शिखर धवन ने मिलकर बाकी बचे बल्लेबाजों द्वारा मिलकर बनाये गए रनों से करीब तीन गुना रन बनाये हैं। ये निश्चित रूप से भारतीय थिंक टैंक के लिए चिंता की बात होगी। इस बात की अनदेखी नहीं की जा सकती है कि दक्षिण अफ्रीका भारतीय मिडिल ऑर्डर की कमजोरी का फायदा उठाकर कोहली और धवन को सस्ते में आउट करना चाहेगा।ये देखना होगा कि मेजबान टीम किस गेंदबाजी संयोजन को उतारती है।