Press "Enter" to skip to content

92 करोड़ लोगों को नहीं है ‘TEST’ और ‘ODI’ पसंद

Spread the love

हमारे पूरे देश के साथ ही साथ पूरी दुनिया में भी क्रिकेट के अरबों फैन्स हैं और इन फैन्स में से 92 फीसदी क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट टी-20 को पसंद करते है। ये बड़ा दावा आईसीसी द्वारा किया गया है और सर्वेक्षण के बाद खुलासा हुआ है। आईसीसी के एक सर्वे के मुताबिक, एक तरफ जहां पूरी दुनिया में क्रिकेट के अरबों फैन्स है, वहीं इनमें से 90 फीसदी भारतीय उपमहाद्वीप (भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश और श्री लंका) से आते हैं।

इसके साथ ही आपको बता दें कि आईसीसी द्वारा किए गए इस सर्वे से ये पता चलता है कि क्रिकेट का विकास कितनी तेज गति से आगे बढ़ रहा है। ये बड़ा सर्वे आईसीसी को इस खेल के वैश्विक विकास के लिए आगे बढ़ने की रणनीति पर काम करने में मदद करेगी। ये सर्वे 12 सदस्य देशों के साथ ही साथ चीन और अमेरिका जैसे बड़े देशों में भी किया गया है। इसके मुताबिक क्रिकेट को चाहने वाले लोग 16 से 69 साल की उम्र के हैं और अगर पूरी दुनिया के क्रिकेट को चाहने वालों की औसत उम्र के बारे में बात की जाए तो औसत उम्र 34 साल है।

88% को वनडे पसंद

इतना ही नहीं आईसीसी की तरफ से किए गए इस सर्वे से एक और बात सामने आई है कि टी-20 के बाद करीब 88 प्रतिशत लोगों को वनडे देखने में काफी मजा आता है। वहीं 87 प्रतिशत लोगों का मानना ये भी है कि टी-20 को ओलिंपिक के खेलों में भी शामिल किया जाना चाहिए।

70% पसंद करते हैं टेस्ट क्रिकेट

इस सर्वे में इस बात का खुलासा भी किया गया है कि 68 प्रतिशत महिलाओं की रूची क्रिकेट देखने में हैं, जबकि 65 प्रतिशत महिला विश्व कप ज्यादा खुशी से देखते हैं। इसके अलावा करीब 70 से ज्यादा प्रतिशत प्रशंसक ये चाहते हैं कि महिला क्रिकेट का ज्यादा से ज्यादा प्रसारण किया जाए।

 

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.