इस भारतीय खिलाड़ी ने की दक्षिण अफ्रीका को मैच जीताने में मदद…

by Taranjeet Sikka Posted on 0 comments
this indian player helped south africa to won

शनिवार को भारदत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले गए चौथे वनडे को दक्षिण अफ्रीका ने जीत लिया है। डकवर्थ लुइस नियम के तहत दिए गए 28 ओवरों में 202 रनों के लक्ष्य को पांच विकेट खोकर दक्षिण अफ्रीका ने हासिल कर लिया है। आपको बता दें कि भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए मेजबान टीम को 290 रनों का लक्ष्य दिया था। दक्षिण अफ्रीका ने अपनी पारी में एक विकेट खोकर 43 रन बनाए थे लेकिन तभी बारिश के कारण खेल को रोकना पड़ा। जब मैच दोबारा शुरू हुआ तो मेजबान टीम को संशोधित लक्ष्य दिया गया जिसे उसने 25.3 ओवरों में ही हासिल कर लिया।

इस मैच में भारतीय टीम की हार की वजह स्पिनर्स रहे है। जिन स्पिनर्स के दम पर भारतीय टीम ने पहले तीन मैचों में जीत हासिल की थी, चौथे वनडे में वो स्पिनर्स बुरी तरह से फ्लॉप रहे। आपको जानकर हैरान होगी कि इस मैच से पहले दक्षिण अफ्रीका की टीम ने एक भारतीय स्पिनर की मदद ली है जिस वजह से वो मैच को जीतने में कामयाब रहे है। जबलपुर के रहने वाले स्पिन गेंदबाज अजय राजपूत पिछले 4 सालों से दक्षिण अफ्रीका में लीग क्रिकेट खेल रहे हैं। मैच से पहले अजय ने अफ्रीकी बल्लेबाजों के साथ काफी वक्त बिताया था। इस दौरान उन्होंने खिलाड़ियों को स्पिन के खिलाफ किस तरह से बल्लेबाजी करनी है, इस बात की भी नसीहत दी।

अजय राजपूत ने साल 2013-14 में मध्य प्रदेश की तरफ से रणजी मैच खेले हैं। चौथे वनडे में जीत के साथ दक्षिण अफ्रीका ने पिंक वनडे में अपने विजयी क्रम को जारी रखा है और सीरीज में भी अपनी उम्मीदों को जिंदा रखा है। 6 वनडे मैचों की सीरीज में भारत हालांकि अभी भी 3-1 से आगे है। लेकिन अगर दक्षिण अफ्रीका अगने दोनों मैच जीत जाती है तो वो इस सीरीज को ड्रॉ करा लेगी। अब 13 फरवरी को सेंट जॉर्ज पार्क स्टेडियम पोर्ट एलीजाबेथ में दोनों टीमों के बीच पांचवां मैच खेला जाएगा।