60 सालों में पहली बार विश्व फिफा वर्ल्डकप में हिस्सा नहीं लेगी ये टीम

by wikileaks4india wikileaks4india Posted on 41 views 0 comments
https://wikileaks4india.com/sports/world-footboll-c…18-fifa-word-cup/

साल 2018 में होने वाले विश्व फिफा वर्ल्डकप में इस बार चार बार फिफा विश्व कप खिताब जीतने वाली टीम इटली नहीं खेलेगी। ऐसा 60 सालों में पहली बार होगा। साल 2018 का विश्व फिफा वर्ल्डकप रूस में होने वाला है। साल 1958 के बाद से अब तक 60 साल में ऐसा पहली बार होगा जब इटली फिफा विश्व कप में हिस्सा नहीं लेगी।

इटली की फुटबॉल टीम शुरू से ही एक मजबूत टीम रही है। साल 1938 में जब पेरिस में खेले गये फिफा वर्ल्डकप में इटली ने हंगरी को 4-2 से हरा कर ऐतिहासिक जीत हासिल की थी। इस तरह 3 बार इटली की टीम ने ऐतिहासिक जीत हासिल की थी। 60 सालों में पहली बार इटली के बिना फिफा वर्ल्डकप खेला जाएगा। लेकिन इससे फुटबॉल के कोच कॉन्सटेंटाइन की कुर्सी पर कोई असर नहीं होगा। स्वीडन के खिलाफ गोलरहित मुकाबले के बाद वर्ल्डकप के लिए  इटली की टीम क्वालिफाइ नहीं कर सकी।

इटली की ऐतिहासिक जीते 

1. साल 1934 में विश्व फिफा वर्ल्डकप विजेता ।
2. साल 1938 में विश्व फिफा वर्ल्डकप विजेता ।
3. साल 1982 में विश्व फिफा वर्ल्डकप विजेता ।
4. साल 2006 में विश्व फिफा वर्ल्डकप विजेता ।

फुटबॉल खेल की दुनिया में इटली शुरूआत से ही एक ताकतवर टीम रही है जिस तरह ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट में एक ताकतवर टीम हैं वैसे ही फुटबॉल में इटली भी एक शानदार टीम हैं। इस टीम ने अब तक चार बार फीफा वर्ल्डकप का खिताब अपने नाम किया हैं, लेकिन अगले साल जब रूस में फिफा वर्ल्डकप खेला जाएगा तो इटली की टीम उसमें देखने को नहीं मिलेगी ।

इटली की 2018 के विश्व फिफा वर्ल्डकप में न खेलने का कारण है कि अपने घरेलू मैदान सेन सिरो में 74 हजार दर्शकों के सामने इटली की टीम स्वीडन के खिलाफ कोई गोल नहीं कर पाई। यह मुकाबला गोलरहित ड्रॉ आ गया था लेकिन इससे पहले मुकाबले में स्वीडन ने स्टॉकहोम में इटली को हराया था। इस वजह से इटली की बजाय स्वीडन की टीम वर्ल्डकप के लिए क्वालिफाइ करने में कामयाब हो गई। विश्व कप के लिए क्वालिफाई होने के कारण इटली के स्टार गोलकीपर जानलुइजी बुफॉन ने मैच खत्म होने के तुरंत बाद अंतर्राष्ट्रीय फुटबॉल से सन्यास लेने की घोषणा कर दी हैं।

जब 2006 में इटली की टीम वर्ल्ड चैंपियन बनी थी तब 2006 में आखिरी बार स्वीडन ने वर्ल्डकप के लिए क्वालिफाइ किया था उसके बाद से अब 2017 में स्वीडन ने वर्ल्डकप के लिए क्वालिफाइ किया है। कुल मिलाकर तीसरी बार इटली की टीम वर्ल्डकप का हिस्सा नहीं होगी। इससे पहले 1930 के वर्ल्डकप में इटली ने हिस्सा नहीं लिया था। आखिरी बार 1958 में इटली की टीम वर्ल्डकप के लिए इटली क्वालिफाइ नहीं हो सकी थी। साल 1958 का वर्ल्डकप स्वीडन में ही खेला गया था लेकिन इस बार स्वीडन ने ही इटली की जगह वर्ल्डकप के लिए क्वालिफाइ कर लिया है ।

Comments


COMMENTS

comments