केरल में जलप्रलय, सवा 3 लाख बेघर, तस्वीरों में देखें पानी का कहर…

केरल में लगातार हो रही मूसलाधार बारिश और बाढ़ की वजह से पिछले 100 साल पहले का रिकॉर्ड टूट गया है। केरल के हालात बहुत ज्यादा बदतर हो चुके हैं। सूबे के कई हिस्से पूरी तरह से जलमग्न हो गए हैं और अब तक 300 से ज्यादा लोगों की जान चली गई है। वहीं 3 लाख 14 हजार 391 लोग बेघर हो चुके हैं, जिनको 2000 से ज्यादा राहत कैंपों में रखा गया है।

इसके अलावा काफी संख्या में लोग बाढ़ में फंस गए हैं, जिनको निकालने के लिए राहत और बचाव कार्य लगातार जारी है। इलाके से पानी को बाहर निकालने के लिए 80 डैम खोल दिए हैं। कोच्चि अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे के रनवे पर बाढ़ का पानी भर गया है जिस कारण शनिवार तक के लिए विमानों को बंद कर दिया गया है। जलभराव के चलते रेल और सड़क परिवहन भी पूरी तरह से ठप हो गए हैं।

केरल सीएमओ ने ट्वीट कर पीड़ितों की मदद के लिए लोगों से डोनेशन देने की अपील की है। वहीं पीएम मोदी भी बाढ़ प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण करने वाले हैं। इससे पहले केंद्रीय गृह राज्यमंत्री राजनाथ सिंह ने केरल के बाढ़ प्रभावित जिलों का हवाई सर्वेक्षण भी किया था। इसके बाद राजनाथ सिंह का कहना था कि केरल में स्थिति काफी ज्यादा खराब है। उन्होंने केरल के लिए खास पैकेज का भी ऐलान कर दिया था।

इसके अलावा रक्षा मंत्रालय की तरफ से केरल को राहत और बचाव कार्य के लिए 1300 लाइफ जैकेट्स, 571 लाइफबॉय, एक हजार रेनकोट, 1300 गमबूट, 25 मोटराइज्ड बोट, नौ नॉन मोटराइज्ड बोट, 1500 फूड पैकेट और 1200 रेडी-टू-ईट मील उपलब्ध कराए हैं। एनडीआरएफ और भारतीय वायुसेना पूरी तरह से राहत और बचाव कार्य में लगी हुई है।

केरल में बाढ़ की वजह से फंसे हुए लोगों को निकालने के लिए भारतीय वायुसेना ऑपरेशन ‘करुणा’ चला रही है। 5 Mi-17V5 और तीन और हेलिकॉप्टर के जरिए पथानामथिट्टा, एर्नाकुलम और त्रिशूर जिले में फंसे लोगों को बचाया गया है।

केरल के कालाडी, अलुवा, पेरुम्बवूर, मुवाट्टुपुझा और चालाकुडी में फंसे हुए लोगों को निकालने के लिए स्थानीय मछुआरों की तरफ से भी अपनी-अपनी नौकाएं लेकर बचाव अभियान में लगे हैं।

इसके अलावा BSNL और रिलायंस जियो ने केरल के अपने ग्राहकों को फ्री कॉलिंग की सुविधा दे दी है। वहीं एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया सेल्यूलर ने अपने प्रीपेड ग्राहकों को सीमित संख्या में मुफ्त कॉलिंग की सुविधा दी है।

  • Show Comments (0)

Your email address will not be published. Required fields are marked *

comment *

  • name *

  • email *

  • website *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

You May Also Like

शादीशुदा जिंदगी में खलल डाल रहा ये गेम, भारत में 200 से ज्यादा तलाक की बना वजह…

आप अाप भी ऑनलाइन गेम्‍स मे दिलचस्‍पी रखते हैं, तो ये खबर जरूर पढ़ें। ...

भारत के इस स्थान पर गाड़ी खुद ही 20 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से भागती है…

कहते हैं कि विज्ञान से कुछ भी बचा नहीं हैं लेकिन आज की तारीख ...

मुसलमानों को बकरीद खर्च का 10 फीसदी हिस्सा इस काम के लिए देने की सलाह…

इस्लामिक सेंटर ऑफ इण्डिया की तरफ से देश के मुसलमानों को एक हिदायत दी ...

भारत के इस राज्य में होती है भाई-बहन की शादी, अगर कोई मना करे तो…

आप सभी को ये बात तो पता ही है कि हमारे देश में भाई-बहन का ...

सोशल मीडिया और तकनीक का सही इस्तेमाल करना कोई पीएम मोदी से सीखे…

सोशल मीडिया और आधुनिक तकनीकों की क्या ताकत है वो पीएम मोदी और बीजेपी ...