अब भारत के आगे मदद के लिए झुकेगा पाकिस्तान…

News

पुलवामा हमले के बाद से भारत और पाकिस्तान के रिश्तों में और अधिक मनमुटाव देखने को मिला है। इस हमले के बाद भारत ने पाकिस्तान से आर्थिक स्तर पर खुद को अलग कर लिया है। लेकिन अब पाकिस्तान को मदद के लिए भारत के आगे झुकना पड़ सकता है। बता दें कि पाकिस्तान में चाय की डिमांड अधिक बढ़ गई है और वहां चाय पीने वालों की संख्या भी करोड़ों में है। बता दें कि चाय के बड़े उत्पादक देश केन्या में इस साल सूखा पड़ने की वजह से उत्पादन घट गया है ऐसे में केन्या से चाय मंगाना पाकिस्तान के लिए बेहद महंगा होगा।tea demands increase in pakistan

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, पाकिस्तान भारत से चाय खरीदने के लिए बातचीत को आगे बढ़ा सकता है। बता दें कि पिछले वर्ष पाकिस्तान को लगभग 1.58 करोड़ किलोग्राम चाय का निर्यात किया गया था लेकिन मौजूदा समय में पाकिस्तान के ऊपर 200 फीसदी इम्पोर्ट ड्यूटी बढ़ा दी गई है इसके बावजूद पाकिस्तान के लिए भारत के चाय सस्ती पड़ेगी। लिहाजा भारत चाय का निर्यात 2019 में बढ़कर 2-2.5 करोड़ किलोग्राम हो सकता है ।

जानकारी के मुताबिक, पाकिस्तान में 2007 से 2016 के बीच प्रति व्यक्ति चाय की खपत लगभग 36 फीसदी बढ़ी है। यूनाइटेड नेशंस के फूड ऐंड एग्रीकल्चर ऑर्गनाइजेशन (FAO) के मुताबिक, पाकिस्तान में 2027 तक चाय की खपत बढ़कर 2,50,800 टन तक पहुंच सकती है। अभी यह आंकड़ा 1,72,911 टन का है।

Leave a Reply