इन बेस्ट 5 टिप्स की मदद से कम समय में भी मिल सकेगी आपके करियर को कामयाबी

these tips will help you to get success in less time

हम सभी अपने करियर में कामयाबी हांसिल करने की इच्छा रखते है। हमारे सामने कई लोग ऐसे भी होते हैं जो कम समय में ही अपने करियर में कामयाबी की सीढ़िया चढ़ जाते हैं लेकिन बहुत सारे लोग कड़ी मेहनत के बावजूद भी तरक्की से बेखबर रह जाते हैं। आज के दौर में हर जगह महंगाई बढ़ गई है और हर इंसान जल्द से जल्द और ज्यादा पैसा कमाने चाहता है और इसके लिए वो दिन-रात कड़ी से कड़ी मेहनत भी करता है लेकिन इतनी महनत करने के बावजूद भी कई लोग तरक्की की इस रेस में पिछड़ जाते हैं।

और जो लोग तरक्की की इस रेस में पीछे रह जाते हैं वो अकसर अपनी नाकामयाबी को किस्मत पर फोड़ देते हैं लेकिन वहीं दूसरी तरफ जो लोग अपने टैलेंट और मेहनत पर भरोसा करते हैं वो इस रेस में बाजी जरुर मार लेते हैं। औरल अगर आप भी करियर की इस रेस में आगे बढ़ना चाहते है तो आपको कुछ बातों का खास ध्यान रखना चाहिए। और आज हम आपको बताने जा रहे है कुछ एेसी बातों के बारे में जो करियर में आगे बढ़ने में आपकी काफी मदद करेगी।

वेतन से ना करें खबी समझौता

आप जिस भी कंपनी या फिर ऑफिस में काम करने जा रहे हैं तो सबसे पहले उसके बारे में पूरी जानकारी ले लें। और आपको बता दें कि नौकरी में तरक्की पाने का सबसे पहला असूल यही होता है कि कभी भी अपने वेतन से किसी भी तरह का समझौता न करें। हर कंपनी कम वेतन देकर अपने कर्मचारियों से ज्यादा से ज्यादा काम करनवाना चाहती है। इसलिए नौकरी के ऑफर को स्वीकार करने से पहले आप इस बात को अच्छे से जांच लें की जो वेतन आपको दिया जा रहा है वो आपकी योग्यता के अनुसार सही है या फिर नहीं।

वक्त के साथ ही चलें

आपने ये कहावत तो सुनी ही होगी कि, ‘वक्त कभी किसी के लिए नहीं रुकता है।’ इसलिए आपको हमेशा वक्त के साथ कदम से कदम मिलाकर चलने की कोशिश करनी चाहिए। खासकर जब भी आप इंटरव्यू देने जाएं तो वक्त ध्यान जरुर रखें। भले ही आप टैलेंटेड हैं लेकिन अगर इंटरव्यू के समय आप वक्त से पीछे रह गए तो फिर ऐसे में इसका खामियाजा आपकी सैलरी को भुगतना पड़ सकता है। सही वक्त पर दिए गए सही इंटरव्यू से सैलरी के बढ़ने की संभावना ज्यादा हो जाती है।

अपने काम से खीचें सबका ध्यान

करियर में कामयाबी पाने का फॉर्मूला नंबर तीन है कि आप हमेशा अपने काम को अच्छे से करें ताकि बॉस और दूसरे कर्मचारी आपके काम से प्रभावित रहें। अपने बॉस को अपनी क्षमता नोटिस करवाने के लिए हमेशा अपने काम पर फोकस करें और साथ ही यह जानने की भी कोशिश करें कि किस तरह से आप अपने काम के जरिए अपनी कंपनी और बाकी कर्मचारियों को फायदा पहुंचा सकते हैं।

अपने पहनावें से करें सबको प्रभावित

करियर में तरक्की पाने के लिए टैलेंट और मेहनत के अलावा एक और चीज भी जरूरी है और वो है आपका पहनावा। जी हां, हमारा पहनावा ऐसा होना चाहिए जिससे आपके आसपास के लोग आपसे प्रभावित हो सकें। आपको बता दें कि आपका ड्रेसिंग सेंस बिना बोले ही आपकी पर्सनालिटी के बारे में बहुत कुछ बता देता है। इसलिए हमेशा अपने ड्रेस और लुक्स को स्मार्ट बनाएं रखें।

स्किल और नॉलेज पर रखें पूरा फोकस

आमतौर पर ऐसा देखा जाता है कि आप और बाकी के कर्मचारी एक ही काम कर रहे हैं लेकिन आपका दोस्त आपसे ज्यादा सैलरी ले रहा होता है और आपको उससे कम सैलरी दी जाती है। आपको बता दें कि इसके पीछे कारण हो सकता है कि आपके दोस्त में आपसे ज्यादा इंप्रेसिव स्किल और अच्छी नॉलेज हो। इसलिए आपको अपनी कमियों पर भी ध्यान देना चाहिए। साथ ही अपनी स्किल को इंप्रेसिव बनाने और अपनी नॉलेज को बढ़ाने पर पूरा फोकस करें।

Tags:

  • Show Comments (0)

Your email address will not be published. Required fields are marked *

comment *

  • name *

  • email *

  • website *

You May Also Like

soon-du-will-start-there-placement-cell-before-going-for-interview-just-keep-these-things-in-mind

डीयू में जल्द शुरु होने जा रहा हैं प्लेसमेंट सेल, इंटरव्यू में जाने से पहले रखे इन सवालों का ख्याल

दिल्ली यूनिवर्सिटी में प्लेसमेंट प्रक्रिया शुरू होने जा रही है। बता दें कि यह सेंट्रल ...

is it really tough for a hindu to study in aligarh university

तो क्या सच में अलीगढ़ यूनिवर्सिटी में हिन्दू का पढ़ना मुश्किल हैं?

हमारे देश में शिक्षा आज कितनी महत्वपूर्ण हो गई है वो तो सभी जानते ...

up school boy punishs cut off his pants

यूनिफॉर्म नहीं पहना तो स्कूल प्रशासन ने कैंची से काटी जींस, पैरों पर कर दिए गहरे घाव

उत्तर प्रदेश के कानपुर जिले में एक स्कूल की शर्मनाक हरकत सामने आई है। ...

freelancing jobs after 12th

12th के बाद नहीं लेना चाहते अगर अपने पैरेंटस से पैसे तो कर सकते हैं ये नौकरियां!

अगर आप 12वीं के बाद अपने मां-बाप से पैसे लेकर अपना खर्चा नहीं करना ...

these-tips-will-help-you-to-get-job-during-your-internship-period

बेस्ट 5 टिप्स जिससे इटर्नशिप के दौरान ही आपको मिल जाएगी कंपनी में नौकरी !

आजकल हम सभी लोग पढ़ाई के साथ-साथ इंटर्नशिप करना भी शुरु कर देते हैं। और ...

10-qualities-will-help-you-to-get-job-in-bank

इन 10 गुणों से मिल सकती है बैंक में नौकरी, आप भी करें ट्राइ!

प्रधानमंत्री जन धन योजना आने के बाद बैकिंग के क्षेत्र में काफी उछाल आया ...