देश के इस राज्य में मिलती है किराये पर पत्नी, पसंद ना आए तो सालभर बाद दें छोड़, जानें पूरा मामला

News

आज हम आपको देश के एक ऐसे राज्य के बारे में बताएंगे। जो सुप्रसिद्ध समृद्धि के लिए काफी मशहूर है। लेकिन वहां एक ऐसा काम भी होता है जो हमारे समाज के लिए बहुत ही शर्म की बात है। जहां एक साल के लिए महिलाओं को किराये पर ले जाकर अपनी पत्नी बनाया जा सकता है। महिलाओं की वहां क्या कीमत लगाई जाती है? आज हम आपको बताएंगे क्या है पूरी ख़बर? जी हां, हम बात कर रहे हैं मध्य प्रदेश की। मध्य प्रदेश में शिवपुरी नाम की एक जगह है जहां ‘धड़ीचा प्रथा’ काफी प्रचलित है। क्या है ‘धड़ीचा प्रथा’ इसके बारे में आज हम आपको पूरी जानकारी देंगे।

आपको बता दें कि शिवपुरी में एक मंडी लगाई जाती है। जिसमें लड़कियों और महिलाओं को किराये पर दिया जाता है। इस प्रथा के अंतर्गत 1 साल के लिए किसी भी महिला को यहां से अपनी पत्नी बनाकर किराए पर ले जाया जा सकता है। इस मंडी में लड़कियों और महिलाओं की कीमत 15 हजार से 25 हजार रुपए तक होती है।

बता दें कि इस प्रथा में महिलाओं के घरवाले अपनी खुशी से साल भर के लिए अपनी लड़की को किसी अन्य पुरुष को किराए पर दे देते हैं और अपनी लड़की की शादी उस शख्स से करा देते हैं। वो व्यक्ति अगर चाहे तो उस लड़की को 1 साल से ज्यादा समय के लिए भी रख सकता है उसके लिए उस व्यक्ति को ज्यादा पैसे देने होते हैं।

इस प्रक्रिया को पूरा करने के लिए 10 रुपए से लेकर 100 रुपए तक के स्टांप पेपर होते हैं जिस पर सौदेबाजी की पूरी लिखा-पढ़ी की जाती है। मध्य प्रदेश में ये किराये पर बीवी की कुप्रथा आज से नहीं, बल्कि पिछले कई दशकों से लगातार यूं ही चल रही है।

Leave a Reply