पिछले चार साल में कब-कब हुए बड़े रेल हादसे, कितनी जानें गईं…

पंजाब के अमृतसर से दिल दहला देने वाली खबर सामने आई है। अमृतसर के जोड़ा फाटक रेलवे ट्रैक पर रावण दहन के कार्यक्रम के दौरान तेजी से आती हुई डीएमयू ट्रेन ने ट्रैक पर खड़े लोगों को कुचल दिया है। पंजाब पुलिस ने इस हादसे में 50 लोगों के मारे जाने की पुष्टी की है। लेकिन ऐसा कहा जा रहा है कि ये आंकड़ा 100 के पार भी जा सकता है। अमृतसर में जिस वक्त ये हादसा हुआ है उस वक्त पंजाब सरकार के मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू की पत्नी के साथ और भी कई बड़ी हस्तियां मौजूद थी।

4 साल में रेलवे सुरक्षा सरकार की बड़ी नाकामी!

इससे पहले भी यूपी के रायबरेली के हरचंदपुर में बड़ा रेल हादसा हुआ। दिल्ली-मालदा न्यू फरक्का एक्सप्रेस (14003) की 6 बोगियां बेपटरी हो गई थी जिसमें 6 लोगों की मौत हो गई थी। इस हादसे में लगभग 41 लोग घायल हुए। रेल हादसों पर लगाम न लगा पाने को सरकार की एक बड़ी नाकामी के तौर पर देखा जाता रहा है। भारत में लगभग 50 हजार से ज्यादा रेलवे क्रासिंग हैं इनमें से 15 हजार मानव रहित हैं। रेलवे सुरक्षा के मुद्दे पर सरकार बुरी तरह से परेशान नजर आती है।

पिछले चार में हुए बड़े रेल हादसों की फेहरिस्त कुछ इस तरह से है

  • पिछले साल अगस्त में आजमगढ़ से दिल्ली जा रही कैफियत एक्सप्रेस की ट्रेन इंजन सहित 10 डिब्बे पटरी से उतर गए थे। आपको बता दें कि इस हादसे में कम से कम 50 लोग घायल हो गए थे।
  • 30 मार्च 2017 को यूपी के महोबा में महाकौशल एक्सप्रेस ट्रेन के डिब्बे पटरी से उतर गए। इस हादसे में 50 से ज्यादा लोग घायल हो गए थे।
  • 21 जनवरी 2017 को कुनेरू में जगदलपुर-भुवनेश्वर हीराखंड एक्सप्रेस ट्रेन के डिब्बे पटरी से उतर गए थे। इस भयानक हादसे में 40 लोगों की मौत हो गई थी और 68 लोग घायल हो गए थे।
  • 20 नवंबर 2016 को यूपी के कानपुर देहात के पुखरायां में इंदौर-पटना एक्सप्रेस ट्रेन के 14 डिब्बे पटरी से उतरे थे। और भयानक हादसे में 150 लोगों की मौत हो गई थी और 260 लोग घायल हो गए थे।
  • 20 मार्च 2015 को उत्तर प्रदेश में रायबरेली के बछरांवा में जनता एक्सप्रेस पटरी से उतरी थी। इस हादसे में 32 लोगों की मौत हो गई थी।
  • 26 मई 2014 को यूपी के ही संत कबीर नगर में गोरखाधाम एक्सप्रेस ने एक मालगाड़ी को टक्कर मार दी थी। इस हादसे में 25 लोगों की मौत हो गई थी।
  • 4 मई 2014 को दिवा सावंतवादी पैसेंजर ट्रेन पटरी से उतर गई थी। हादसे में 20 लोगों की मौत हो गई थी और 100 से ज्यादा लोग घायल हो गए थे।

  • Show Comments (0)

Your email address will not be published. Required fields are marked *

comment *

  • name *

  • email *

  • website *

You May Also Like

Yogi Adityanath Speaks For First Time in Assembly- Wikileaks4India Report

विधानसभा में पहली बार बोले CM योगी- 22 करोड़ जनता की जिम्मेदारी, विपक्ष के साथ मिलकर करेंगे काम

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ(Yogi Adityanath) ने पहली बार उत्तर प्रदेश विधानसभा(Assembly) को ...

12 दिनों से लापता हो गए तेजस्वी यादव, बिहार की सियासत में आया बड़ा तूफान

बिहार की राजनीति काफी दिनों से बहुत गर्म चल रही है। इसके पीछे की ...

अगर ईवीएम में छेड़खानी होती तो बीजेपी गोरखपुर न हारती

उत्तर प्रदेश व बिहार में हुए उपचुनावों के नतीजे आने के साथ ही दोनों ...

bjp members gone angry

वोट नहीं दोगे तो चोट मिलेगी

यूपी में जल्द ही निकाय चुनाव की शुरुआत होने वाली है और अब चुनाव ...

vip seats in gujarat and himachal

गुजरात में जीती बीजेपी, लेकिन नहीं मार पाई सेंचुरी

गुजरात विधानसभा चुनाव की 182 सीटों के नतीजे आने शुरु हो गए है। ये चुनाव चुनाव प्रधानमंत्री ...