यह परिवार प्लास्टिक के कचरे से बना रहा पेट्रोल-डीजल, जाने कैसे तैयार करता है प्लास्टिक से पेट्रोल-डीजल 

यदि आपके घर में ढेर सारा प्लास्टिक का कचरा पड़ा हुआ है तो आप भी पेट्रोल-डीजल बनाकर मोटी आमदनी कमा सकते हैं। खबर, पढ़कर चौकिए मत आज हम आपको ऐसे परिवार के लोगों के बारे में बताने जा रहे हैं जो प्लास्टिक के कचड़े से पे़ट्रोल-़डीजल बनाकर बेच रहे हैं। इसका इस्तेमाल आप गाड़ी चलाने में ही नही बल्कि गैस स्टोव और जनरेटर चलाने के लिए भी कर सकते हैं।
अच्छी बात यह है कि इस तरह के तेल को बनाने की विधि में मशीनों का भी ज्यादा इस्तेमाल नहीं किया जाता । तेल बनाने का यह तरीका काफी आसान है। आपको यह बात जानकार हैरानी होता कि हम जिस परिवार की बात कर रहे हैं वह सीरिया का रहने वाला परिवार है।
कैसे तैयार होता है पेट्रोल-डीजल
रॉयटर्स सामाचार एजेंसी ने एक परिवार के पर एक रिपोर्ट तैयार की है। इस रिपोर्ट के मुताबिक यह परिवार पहले प्‍लास्‍टि‍क के कचड़े को इकट्ठा करता है। इसमें जो कचड़ा गीला होता है उसे सुखाकर सीलबंद ड्रम या बॉयलर में पकाता हैं। जिसमें यह प्लास्टिक पकाया जाता है उसमें गैस निकलने के लिए एक पाइप लगी होती है।
आपको बता दें कि प्‍लास्‍टि‍क को अगर ऑक्‍सीजन की गैर मौजूदगी में पकाया जाता है तो वह पि‍घलने और खौलने लगता है लेकिन वह जलता नहीं है। इस प्रक्रिया में सिर्फ गैस बनती है। यह गैस ऊपर लगे पाइप से एक वाटर टैंक में चला जाता है। वाटर टैंक में नॉर्मल Temperature का पानी भरा होता है।
बॉयलर से आ रहे पाइप का आखि‍री हिस्सा पानी में डूबा रहता है। यह गैस पानी में आते ही लि‍क्‍वि‍ड में बदल जाती है। यह लि‍क्‍वि‍ड पानी से हल्‍का होता है, इसलि‍ए यह पानी के ऊपर तैरता रहता है और इकट्ठा होता जाता है। यहां से तेल को नि‍कालने के लि‍ए एक पाइप लगा होता है, जि‍सका मुंह पानी के लेवल से जरा सा ऊपर होता है। जब तेल इकट्ठा होता है वो पानी के लेवल से ऊपर भरने लगता है और इस पाइप के जरि‍ए दूसरे टैंक में जमा होता जाता है।
दूसरे टैंक में जमा हुआ यह लि‍क्‍वि‍ड ही ईंधन है। यह ईंधन साफ नहीं होता है। इसे आग लगाने के लिए आसानी से इस्तेमाल कि‍या जा सकता है। लेकिन रि‍फाइन करने के बाद यही ईधन लि‍क्‍वि‍ड डीजल, पेट्रोल और केरोसि‍न के रूप में काम करता है।

Tags:

  • Show Comments (0)

Your email address will not be published. Required fields are marked *

comment *

  • name *

  • email *

  • website *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

You May Also Like

भय्यूजी महाराज ने खुद को मारी गोली, अस्पताल में हुई मौत…

देश के जाने माने आध्यात्मिक गुरु और सामाजिक कार्यकर्ता भय्यूजी महाराज ने कथित रूप ...

padmavati movie will release in 3d

दमदार ट्रेलर और दीपिका के “घूमर” गाने के बाद पद्मावती रिलीज हो सकती है 3D में

‘पद्मावती’ जो कि मोस्ट अवेटज फिल्मों में से एक है। इस फिल्म के पहले गाने ...

odd even again start 13 to 17

केजरीवाल के फैसले भी है अॉड ईवन जैसे

राजधानी दिल्ली में बहुत ज्यादा प्रदूषण हो गया है। इसी बढ़ते प्रदूषण की वजह से ...

चुनाव आयोग ने स्वीकार की केजरीवाल की चुनौती, कहा- EVM हैक करो तो जानें

EVM के साथ छेड़छाड़ के राजनीतिक हमलों के बीच एक बार फिर चुनाव आयोग(Election ...