लोकसभा चुनाव से पहले इस राज्य में सरकार ने बढ़ाया कर्मचारियों का महंगाई भत्ता, कई लाख कर्मचारियों को मिलेगा फायदा

News

देश में लोकसभा चुनाव होने में शेष ही दिन बचे हैं। सभी पार्टियां अपनी-अपनी जीत का दावा कर रही हैं। सभी विपक्षी पार्टियां बीजेपी को हराने के लिए एकजुट हो गई हैं। तो वहीं, बीजेपी भी जनता को लुभाने में पीछे नहीं दिख रही। बीजेपी जनता को लुभाने के लिए जनहित की नई-नई योजनाएं ला रही है। चुनाव से पहले हाल ही में बीजेपी नौकरीपेशा लोगों के लिए एक बड़ी योजना लाई है।

बता दें कि उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने राज्य कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है। योगी सरकार ने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में तीन फीसदी की बढ़ोत्तरी करते हुए उसे 12 प्रतिशत कर दिया है। इस बढ़ोत्तरी से प्रदेश के 16 लाख से अधिक कर्मचारियों को फायदा मिलेगा।

आपको बता दें कि वित्त विभाग के अपर मुख्य सचिव संजीव मित्तल की ओर से जारी आदेश के मुताबिक कर्मचारियों को बढ़ा हुआ भत्ता 1 जनवरी 2019 से मिलेगा। जनवरी-फरवरी के बढ़े भत्ते का भुगतान 31 मार्च तक कर दिया जाएगा। साथ ही, मार्च का बढ़ा हुआ भत्ता कर्मचारियों के वेतन में जुड़कर आएगा। बता दें कि सरकार के इस फैसले से कर्मचारियों के वेतन में कम से कम एक हजार और चार हजार रुपए तक की बढ़ोत्तरी होगी।

ऐसा नहीं है कि चुनाव से ठीक पहले सिर्फ उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने कर्मचारियों को फायदा पहुंचाया है। इससे पहले जेडीएस-कांग्रेस की गठबंधन वाली कर्नाटक की सरकार ने भी राज्य के सरकारी डिग्री कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में लेक्चररर्स के लिए सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों को मंजूरी दी है। कर्नाटक सरकार के इस फैसले से जिन प्रोफेसर को 15 हजार से 35 हजार रुपए के बीच वेतन मिल रहा था। अब उन्हें 57,700 रुपए प्रतिमाह दिए जाएंगे। उच्च शिक्षा विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक, अधिकतर वेतन 1.82 लाख रुपए है।

Leave a Reply