वाइब्रेंट गुजरात समिट में पीएम मोदी: भारत की तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था 2019 में होगी टॉप 50 में शामिल

Politics

गुजरात में पीएम नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को वाइब्रेंट गुजरात वैश्विक सम्मेलन (Vibrant Gujarat Global Summit) के 9वें संस्करण का उद्घाटन किया। यह आयोजन गुजरात की राजधानी गांधीनगर में 18 से 20 जनवरी तक किया जा रहा है, जहां पीएम मोदी ने अलग अलग देशों के राष्ट्र प्रमुखों के साथ मुलाकात की। शिखर सम्मेलन में इस बार पांच देशों के प्रमुख, 30,000 से अधिक राष्ट्रीय, अंतरराष्ट्रीय प्रतिनिधि हिस्सा ले रहे हैं। इस सम्मलेन में कई भारतीय और विदेशी कंपनियों के प्रमुख, सीईओ भी शामिल हो रहे हैं। भारत के प्रमुख उद्योगपतियों में मुकेश अंबानी, उदय कोटक, कुमार मंगलम बिड़ला, गोतम अदाणी, आदि गोदरेज और पंकज पटेल के शामिल होने की उम्मीद है।

गुजरात की राजधानी गांधीनगर में वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में कहा, “हमारी सरकार के पूरे कार्यकाल के दौरान औसत GDP वृद्धि 7.3 फीसदी रही, जो साल 1991 के बाद की किसी भी सरकार से ज्यादा है। इसके अलावा मुद्रास्फीति की 4.6 फीसदी की औसत दर 1991 के बाद की किसी भी सरकार से कम है…” पीएम मोदी ने कहा कि हमने डीजिटल प्रक्रिया से और बिना किसी हस्तक्षेप के डूइंग बिजनेस को और अधिक तेज बनाया है।

पीएम ने कहा कि, पिछले 4 सालों में हमने वर्ल्ड बैंक की डूइंग बिजनेस रिपोर्ट की ग्लोबल रैंकिंग में 65 स्थानों की छलांग लगाई है, मगर हम अभी भी संतुष्ट नहीं हैं। मैंने अपनी टीम को और अधिक मेहनत करने के लिए कहा है ताकि भारत अगले साल शीर्ष 50 में शामिल हो सके। वाइब्रेंट गुजरात अब ग्लोबल इवेंट बन गया है। वहीं, भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था बन गई है।

वाइब्रेंट गुजरात सम्मेलन में अपने संबोधन में पीएम मोदी ने लोगों से कहा कि, मैं वाइब्रेंट गुजरात के 15 साझेदार देशों का स्वागत करता हूं। गुजरात पूरे भारत में सबसे बेहतरीन बिजनेस भावना का प्रतिनिधित्व करता है। वाइब्रेंट गुजरात ने उद्यमियों के आत्मविश्वास को बढ़ाया है।

आपको बता दें कि इससे पहले गुजरात ग्लोबल सम्मेलन को लेकर गांधीनगर और अहमदाबाद में लगाए गए पोस्टरों और बैनरों में राज्य के उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल का चेहरा नजर नहीं आया। प्रधानमंत्री ने गुरुवार को गुजरात ग्लोबल ट्रेड शो, अहमदाबाद शॉपिंग फेस्टिवल और अत्याधुनिक सरदार वल्लभभाई पटेल अस्पताल का उद्घाटन किया। इस दौरान बनाए गए पोस्टरों में बड़े नेताओं के चेहरे के बीच नितिन पटेल कहीं नजर नहीं आए।

Leave a Reply