WikiLeaks4India पर रिलीज होने से पहले ही देखिए ‘एम एस धोनी- द अनटोल्ड स्टोरी

watch-ms-dhoni-untold-story-wiikileaks4india

टीम इंडिया के वनडे और टी-20 फॉर्मेट के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी इन दिनों अपनी आने वाली फिल्म ‘एम एस धोनी द अनटोल्ड स्टोरी’ को लेकर खासे चर्चा में हैं। डायरेक्टर नीरज पांडे के निर्देशन में बनी ये फिल्म 30 सितम्बर को सिनेमाघरों में रिलीज हो रही है। इस फिल्म के ट्रेलर को खुद कैप्टन कूल धोनी ने रिलीज किया है। जैसे-जैसे फिल्म के रिलीज होने की तारीख पास आ रही है वैसे-वैसे धोनी के फैन्स की उत्सुक्ता बढ़ती जा रही है। ‘एम एस धोनी द अनटोल्ड स्टोरी’ अभी रिलीज भी नहीं हुई है लेकिन इस फिल्म को लेकर दर्शकों ने दीवानगी की सारी सीमाएं लांघ दी हैं इसका प्रमाण फिल्म के ट्रेलर के रिलीज होने के बाद मिला, ट्रेलर को सिर्फ 36 घंटो में 10 मिलियन व्यूज मिल गए थे।

आइए नजर डालते हैं ‘एम एस धोनी द अनटोल्ड स्टोरी’ के उन कलाकारों पर जिन्होने काल्पनिक रूप के जरिए महेंद्र सिंह धोनी से जुड़ी हर घटना को दर्शकों के सामने पेश करने की अटूट कोशिश की है।

सुशांत सिंह राजपूत ( महेंद्र सिंह धोनी के किरदार में )

फिल्म में मेन किरदार निभाने वाले सुशांत सिंह राजपूत महेंद्र सिंह धोनी की भूमिका में नजर आएंगे। सुशांत ने खुद को धोनी के रूप में ढ़ालने के लिए कड़ी मेहनत की है, इसका अंदाजा इस बात से ही लगाया जा सकता है कि सुशांत ने धोनी के हर उस हेयर स्टाइल को अपनाया है जो उन्होने अपने क्रिकेट करियर के दौरान अभी तक रखा है। इसके अलावा क्रिकेट खेलने और विकेट कीपिंग के गुर सीखने के लिए उन्होने पूर्व भारतीय विकेटकीपर किरन मोरे की भी मदद ली है। सुशांत ने धोनी से जुड़ी हर चीज को जानने के लिए ना सिर्फ उनके शहर रांची का दौरा किया बल्कि उनके घर वालों और दोस्तों से भी मुलाकात की है। सुशांत इससे पहले भी फिल्म काई पोचे में एक क्रिकेट कोच का रोल निभा चुके हैं।

अनुपम खेर (धोनी के पिता पान सिंह धोनी )

बॉलीवुड में विलेन से लेकर कई अहम किरदारों में भूमिका निभाने वाले अनुपम खेर ने फिल्म में धोनी के पिता पान सिंह धोनी की भूमिका निभाई है, जो हमेशा ही अपने बेटे को उसकी जिम्मेदारियों का अहसास दिलाते हैं।

युवराज सिंह — हैरी तंगरी

फिल्म में युवराज सिंह की भूमिका में नजर आने वाले अभिनेता हैनरी तंगरी को अपने निजी जीवन में क्रिकेट खेलने का अच्छा खासा अनुभव प्राप्त है, हालांकि वो दाए हाथ के बल्लेबाज थे जबकि युवराज सिंह एक बाएं हाथ के बल्लेबाज हैं, युवराज का रोल निभाने के लिए हेनरी ने एक महीने बाएं हाथ के बल्लेबाज के तौर पर ट्रेनिंग ली है।

सुरेश रैना —राम चरण

टीम इंडिया में सुरेश रैना की गिनती महेंद्र सिंह धोनी के अच्छे दोस्तों में की जाती है, कहा ये भी जाता है कि इन दोनों का आपस में रिलेशन काफी अच्छा है। फिल्म के डायरेक्टर नीरज पांड ने सुरेश रैना का किरदार निभाने की जिम्मेदारी अभिनेता रामचरन को सौंपी है, जो फिल्म में हर अच्छे और बुरे मौके पर धोनी के साथ खड़े नजर आते हैं।

साक्षी धोनी —कियारा आडवाणी

बात जब महेंद्र सिंह धोनी पर बन रही फिल्म की हो तो उसमे कुछ रोमांस का पार्ट भी होना बेहद जरूरी है और इसके लिए अभिनेत्री कियारा आडवाणी धोनी की पत्नी साक्षी धोनी के किरदार में अपना जलवा बिखेरेंगी। फिल्म में धोनी की शादी के सीक्वेंस को भी दिखाया गया है जिसमे कियारा ने शादी के वक्त लगभग सेम वही जोड़ा पहन रखा है जो सन 2010 में धोनी की शादी के दौरान साक्षी ने पहना था।

भूमिका चावला ( धोनी की बहन जयंती गुप्ता )

तेरे नाम और रन जैसी फिल्मों में बेहतरीन अभिनय करने वाली भूमिका चावला का वैसे तो इस फिल्म में रोल एक शिक्षिका का है लेकिन उनकी अहम भूमिका महेंद्र सिंह धोनी की बहन के रूप में है, जो अपने भाई को एक सफल क्रिकेटर बनने में अपना हर संभव सहयोग देती है।

जहीर खान — गौतम गुलाटी

कभी टीम इंडिया की तेज गेंदबाजी का भार अपने कंधे पर ढोने वाले जहीन खान का किरादर रियलिटी शो ‘बिग बॉस 8’ के विनर अभिनेता गौतम गुलाटी निभाएंगे, जो टीम इंडिया को विश्वकप दिलाते नजर आएंगे। गौतम इससे पहले कई टीवी सीरियलों में भी काम कर चुके हैं।

इस बात में कोई शक नहीं कि महेंद्र सिंह धोनी काफी लोकप्रिय क्रिकेटर हैं और उनकी लोकप्रियता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि उनके संन्यास लेने से पहले ही उनपर फिल्म बन गई। धोनी की लाइफ में इतने उतार चढ़ाव आएं है कि इस पर वाकई में एक फिल्म बन सकती है, शायद यही कॉन्सेप्ट लेकर नीरज पांडे ने उनपर फिल्म बनाने का फैसला किया। नीरज पांडे ने इस फिल्म में धोनी की जिंदगी की जुड़ी हर वो घटना पर्दे पर दिखाने की कोशिश की है जिससे अभी तक भारतीय क्रिकेट प्रेमी अंजान हैं। फिल्म में दिखाया गया है कि कैसे रांची जैसे छोटे शहर का लड़का संघर्ष से कई बाधाओं को चीरता हुआ विश्व का सबसे धनी क्रिकेटर बन जाता है। पेश हैं फिल्म की कहानी के कुछ मुख्य अंश

टीचर के कहने पर धोनी बने विकेटकीपर

धोनी ने अपनी शुरूआती पढ़ाई रांची के एक स्कूल में की ,स्कूल के दिनों में धोनी फुटबॉल खेला करते थे और वो स्कूल की फुटबॉल टीम के गोलकीपर थे, एक बार स्कूल की टीम में विकेटकीपर की सख्त जरूरत थी तब धोनी ने ये जिम्मेदारी निभाई थी। फिल्म में दिखाया गया है कि धोनी के स्पोर्ट्स टीचर ने उन्हे ये सलाह दी थी कि वो गोलकीपर बनने के बजाए विकेट कीपरिंग करें। टीचर की सलाह पर गौर करते हुए माही ने विकेटकीपर के तौर पर करियर बनाने का फैसला किया।

कभी टीटी थे महेंद्र सिंह धोनी

टीम इंडिया में आने से पहले महेंद्र सिंह धोनी रेलवे में टीटी हुआ करते थे इस बात की जानकारी शायद धोनी के कई फैन्स को ना हो। धोनी झारखंड की रणजी टीम से खेलते थे जिसके चलते स्पोर्ट्स कोटे के तहत उन्हे ये नौकरी मिली थी। फिल्म में इस चीज पर फोकस करते हुए ये दिखाया गया है कि टीटी की नौकरी को करने के लिए धोनी के पिता ने उनपर काफी दबाव डाला था।

माही की अधूरी प्रेम कहानी फैन्स को करेगी भावुक

धोनी की जिंदगी में साक्षी के आने से पहले ही प्यार ने दस्तक दे थी लेकिन नीयती को शायद कुछ और ही मंजूर था और बदकिस्मती से उनका ये प्यार अधूरा रह गया। बात उन दिनों की है जब धोनी 21 साल के थे तभी उन्हे प्रियंका नाम की एक लड़की से प्यार हो गया था, धोनी ने प्रियंका के साथ सारी जिंदगी बिताने का भी फैसला कर लिया था। साल 2003-04 में धोनी जब जिम्बाब्वे और केन्‍या के दौरे पर जाने वाली इंडिया ए टीम में चुना गया था। केन्‍या और पाकिस्तान के साथ खेली गई त्रिकोणीय सीरीज में धोनी शानदार बल्लेबाजी करते हुए सेलेक्टर्स का ध्यान अपनी तरफ खींचा था। इस दौरे से लौटने के बाद महेंद्र सिंह धोनी की जिंदगी में बेहद ही दुखद पल आया और वो था उनकी गर्लफ्रैंड प्रियंका की कार एक्सीडेंट में मौत, प्रियंका की मौत की खबर सुनकर धोनी पूरी तरह से टूट गए, लेकिन फाइटर धोनी ने इस दुखद घटना को भूलते हुए आगे बढ़ने का फैसला किया। फिल्म के निर्देशक नीरज पांडे ने धोनी की पहली प्रेम कहानी को दर्शकों के सामने पेश करने के लिए खुद उनकी परमिशन ली है।

टीम इंडिया में धोनी की एंट्री

साल 2004 के अंत में बांग्लादेश जाने वाली भारतीय टीम में महेंद्र सिंह धोनी का चयन हुआ था। धोनी अपने डेब्यू मैच में बिना खाता खोले ही आऊट हो गए थे। धोनी की सफलता का दौर 2004-05 में पाकिस्तान के खिलाफ वनडे सीरीज से शुरू हुआ, विशाखापत्तनम में खेले गए दूसरे मैच में धोनी ने 123 गेंदों पर 148 रनों की धमाकेदार पारी खेली, इस पारी के बाद धोनी ने पीछे मुड़कर नहीं देखा और साल के अंत में उन्होने श्रीलंका के खिलाफ 183 रनों की आतिशी पारी खेली। धोनी की बायोपिक एमएस धोनी दा अनटोल्ड स्टोरी में उनकी इन दोनो बड़ी पारियों को भारतीय दर्शक काफी पसंद करते है और उनके कई फैन्स बन जाते हैं।

2007 टी-20 वर्ल्ड कप से शुरू हुआ कामयाबी का सिलसिला

2007 के 50-50 वर्ल्ड कप में भारत के पहले ही दौर में भारत हो जाने के बाद क्रिकेट फैंस काफी मायूस थे, सेलेक्टर्स ने इसी दौरान दक्षिण अफ्रीका में होने वाले टी-20 विश्वकप के लिए महेंद्र सिंह धोनी को टीम की कमान सौंप दी थी। फिल्म में पाकिस्तान के खिलाफ हुए खिताबी मुकाबले को पर्दे पर काफी विस्तार पूर्वक दिखाया गया है, इस मुकाबले में भारत ने पाकिस्तान को 5 रन से हराकर युवा कप्तान धोनी के नेतृत्व में पहली बार विश्व विजेता बनने का गौरव हासिल किया, इसके बाद की फिल्म की कहानी पूरी तरह से धोनी की कप्तानी की सफलताओं पर आधारित है। दर्शक धोनी को कप्तान के रूप में 20011 का 50 ओवर का विश्वकप, चैम्पियंस टॉफी जैसे कई बड़े टूर्नामेंट में सफलताएं अर्जित करते हुए देखेंगे।

हेलीकॉप्टर शॉट का भी होगा दीदार

फिल्म में महेंद्र सिंह धोनी के खेल की हर उस खासियत को बड़े पर्दे पर दिखाने की कोशिश की गई है जिसके चलते वो खासे चर्चा में रहते हैं, धोनी का हेलीकॉप्टर शॉट भी उन्ही में से एक है, वैसे तो धोनी के हेलीकॉप्टर शॉट को दर्शक अब तक मैदान पर ही देखते नजर आए हैं लेकिन अब वो पर्दे पर भी इसका भरपूर मजा ले सकेंगे।

धोनी की शादी को फिर देखेंगे फैन्स

धोनी की ये फिल्म एमएस धोनी द अनटोल्ट स्टोरी पूरी तरह से उनकी सफलताओं और निजी जिंदगी की कुछ अहम घटनाओं पर आधारिता है लेकिन फिल्म के निर्देशक नीरज पांडे ने रोमांस का भी खासा ध्यान रखा है। फिल्म में दर्शक धोनी की शादी का भी भरपूर मजा ले सकेंगे जिसमे उनके कुछ खास क्रिकेट साथी औप परिवार के सदस्य शामिल होते हैं।

30 तारीख को फिल्म रिलीज होने के बाद फैन्स का इंतजार खत्म हो जाएगा, फिल्हाल इस फिल्म का इंतजार बड़ी बेसब्री से हो रहा है। फिल्म के ट्रेलर के बाद तो लोगों में इस फिल्म को देखने की और भी उत्सुक्ता बढ़ गई है।

  • Show Comments (0)

Your email address will not be published. Required fields are marked *

comment *

  • name *

  • email *

  • website *

You May Also Like

mahendra singh dhoni opened his own academy

अब महेंद्र सिंह धोनी का अनुभव UAE में भी आएगा काम, खोली अपनी अकाडमी

भारतीय क्रिकेट के लिए तो महेंद्र सिंह धोनी एक बहुत बड़ा नाम है। भारत ...

india-guaranteed-no-1-test-spot

न्यूजीलैंड की शर्मनाक हार,पाक को पछाड़ फिर टेस्ट में नंबर वन बनी टीम इंडिया

टीम इंडिया ने कोलकाता टेस्ट अपने नाम कर लिया है। दूसरी पारी में टीम ...

Dharmsala Test Kuldeep Yadav Becomes Indias First Chinaman Bowler

धर्मशाला टेस्ट: ‘चाइनामैन’ की फिरकी में फंस गए कंगारू… बना इतिहास

धर्मशाला में आज से शुरू हुए भारत और आस्ट्रेलिया के बीच चौथे और आखिरी ...

अटल जी के निधन के बाद ही विराट कोहली ने की यह शर्मनाक हरकत, लोगों ने जमकर सुनाई खरी-खोटी

भारतीय राजनीति के दिग्गज नेता और देश के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का ...

icc-champions-trophy-2017

तो इस तरह से टीम इंडिया को चैपियंस ट्रॉफी से धोना पड़ सकता हैं हाथ

टीम इंडिया ने इंग्लैंड को वनडे सीरीज में 2-1 से हरा दिया है। अब ...

icc prepared list of annual players for one day

ICC ने महिला क्रिकेट की सालाना टीम तैयार की, मिताली के अलावा इन खिलाड़ियों को भी मिली जगह

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज को आईसीसी की सालाना वनडे टीम ...