क्या है कारण जो आज ही के दिन मनाया जाता है हिंदी दिवस!

WHY HINDI DIWAS IS CELEBRATED ON 14TH SEPTEMBER

केंद्र में बैठी हुई मोदी सरकार ने हिंदी को बढ़ावा देने के लिए काफी बड़े और अहम कदम उठाए हैं। तकरीबन सभी मंत्रालयों में सरकार ने हिंदी भाषा को ज्यादा से ज्यादा अपनाने को कहा है। गौरतलब है कि भारत में सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषा हिंदी है। भारत के 77% लोग हिंदी लिखते, पढ़ते, बोलते और समझते हैं। पूरे देश में हिन्दी दिवस 14 सितंबर को मनाया जाता है। हालांकि इस 14 सितंबर को हिन्दी दिवस के रूप में मनाने के पीछे एक लंबा इतिहास छिपा है।

आजाद भारत के लिए भाषा का सवाल बड़ा बन गया था क्योंकि यहां सैंकड़ों भाषाएं और बोलियां बोली जाती हैं। 6 दिसंबर 1946 को आजाद भारत का संविधान तैयार करने के लिए संविधान सभा का गठन हुआ। 14 सितंबर 1949 को संविधान सभा ने एक मत से निर्णय लिया कि हिन्दी ही भारत की राजभाषा होगी। पहला आधिकारिक हिन्दी दिवस 14 सितंबर 1953 में मनाया गया। इसके बाद से हर साल 14 सितंबर को हिन्दी दिवस मनाया जाने लगा।

वहीं अब सरकार इस बात पर ज्यादा ‘फोकस’ करके चल रही है कि मंत्रालयों में दैनिक कामकाज और आम बोलचाल की भाषा हिंदी ही हो। सरकार के इस फरमान का अच्छा असर भी देखने को मिल रहा है। ज्यादातर मंत्रालयों में हिंदी को तवज्जो दी जा रही है। लेकिन बावजूद इसके हिंदी का आज भी बहुत ज्यादा बुरा हाल हो रहा है. क्योंकि विकसित वर्ग के लोगों ने जब से हिंदी भाषा को नकारा है और अंग्रेजी को संपर्क भाषा के तौर अपनाया है, तभी से हिंदी भाषा के सामने कांटे बिछ गए हैं। वैश्वीकरण और उदारीकरण के मौजूदा दौर में हिंदी दिन पर दिन पिछड़ती गई है।

लेकिन अब आज कल फिर से एक मुहिम छिड़ गई है जिसमें हिंदी को बढ़ावा देने का काम किया जा रहा है। अब सरकारी विभागों में दैनिक आदेश अंग्रेजी के साथ हिंदी में भी जारी हो रहे हैं। वित्त मंत्रालय में अधिकांश सभी दस्तावेज अंग्रेजी में प्रयोग किए जाते रहे हैं, लेकिन अब वहां भी हिंदी में लिखे जा रहे हैं।

  • Show Comments (0)

Your email address will not be published. Required fields are marked *

comment *

  • name *

  • email *

  • website *

You May Also Like

Wikileaks4india reveals the date of rahul gandhi presidential ceremony

Wikileaks4india Exclusive: इस दिन बनने जा रहे हैं राहुल गांधी कांग्रेस अध्यक्ष

राहुल गांधी को कांग्रेस पार्टी का अध्यक्ष बनाने की सारी तैयारियां पूरी हो चुकी है। ...

किसी के कहने से नहीं दे सकते हिंदुओ को मस्जिद की जमीन: ओवैसी

AIMIM के चीफ असदुद्दीन ओवैसी हमेशा ही विवादित बयानों में घिरे रहते है और ...

पितृपक्ष 2018 : अगर आपको याद नहीं है तिथि तो इस दिन करें पितृों का श्राद्ध

तिथि नहीं याद, तो सर्वपितृ अमावस्या को करें श्राद्ध जिनको अपने-अपने पूर्वजों की तिथि ...

bsf-jawan-video-home-ministry-seeks-full-report-by-today

जवान तेज बहादुर के मामले में आज BSF सौंपेगी गृहमंत्रालय को रिपोर्ट

घटिया खाने की शिकायत का वीडियो फेसबुक पर डालकर पूरे देश में हडकंप मचाने ...